Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day Parade 2024: गणतंत्र दिवस परेड में दिखा महिला शक्ति और शौर्य का अद्भुत प्रदर्शन, देखें तस्वीरें

इस बार गणतंत्र दिवस परेड में शक्ति और शौर्य का अद्भुत प्रदर्शन देखने को मिलेगा जिसमें महिला शक्ति अहम भूमिका निभा रही है। इसकी झलक मंगलवार को परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखाई दी। अब 26 जनवरी को प्रदर्शन किया जाएगा। पहली बार दिल्ली पुलिस की महिला जवान सेना की महिला अधिकारियों और चिकित्सकीय सेवा से जुड़ीं महिला कर्मियों का दस्ता परेड करता नजर आया।

By Abhishek Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 24 Jan 2024 09:10 AM (IST)
Hero Image
गणतंत्र दिवस परेड में दिखा महिला शक्ति और शौर्य का अद्भुत प्रदर्शन (फोटो-ध्रुव कुमार)

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। इस बार गणतंत्र दिवस परेड में शक्ति और शौर्य का अद्भुत प्रदर्शन देखने को मिलेगा, जिसमें महिला शक्ति अहम भूमिका निभा रही है। इसकी झलक मंगलवार को परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखाई दी। अब 26 जनवरी को प्रदर्शन किया जाएगा।

पहली बार दिल्ली पुलिस की महिला जवान, सेना की महिला अधिकारियों और चिकित्सकीय सेवा से जुड़ीं महिला कर्मियों का दस्ता परेड करता नजर आया।

इसी तरह सांस्कृतिक कार्यक्रम में पहली बार 1,500 महिला लोक नृत्य कलाकार अपने नृत्य से लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर किया। बीएसएफ, सीआइएसफ और अन्य अर्धसैनिक बलों की महिला जवानों ने हैरतअंगेज करतब दिखाएं।

वाद्य यंत्रों से लैस महिला दल करेगा परेड की अगुवाई

इस बार परेड की अगुवाई रक्षा मंत्रालय के दस्ते नहीं बल्कि शंख, नगाड़े, डमरू जैसे प्राचीन वाद्य यंत्रों से लैस सौ महिलाओं का एक दस्ता करेगा।

इसके ठीक पीछे देशभर के अलग-अलग हिस्सों से 15 सौ से अधिक नृत्यांगनाओं का एक दल होगा। जो देश की विविधता से सभी को परिचित कराएगा।

फुल ड्रेस रिहर्सल में परखी गई गणतंत्र दिवस की तैयारी

आगामी गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर सुरक्षा के बेहद खास बंदोबस्त किए गए हैं। इस बार सबसे अधिक चौकसी बरती जा रही है। मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच कर्तव्य पथ से लेकर लाल किला तक फुल ड्रेस रिहर्सल कर गणतंत्र दिवस की तैयारी परखी गई।

पुलिस अधिकारी का कहना है कि दिल्ली पुलिस पिछले एक माह से अधिक समय से रक्षा एवं गृह मंत्रालय समेत सभी केंद्रीय एजेंसियों व अर्धसैनिक बलों के साथ सुरक्षा तैयारी में जुटी है।

रिहर्सल के कारण नई दिल्ली, मध्य और उत्तरी जिले में परेड मार्ग एवं डमी वीआइपी के आवागमन वाले रूटों पर पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए। कई रूटों को डायवर्ट कर दिया गया, आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था। डमी प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति समेत अन्य वीआइपी के कारकेड के साथ भी रिहर्सल की गई।

सुबह करीब नौ बजे से कर्तव्य पथ पर परेड शुरू हुई। दिल्ली पुलिस, अर्धसैनिक बलों, आर्मी, नेवी, एनसीसी, कोस्ट गार्ड व एयरफोर्स ने कर्तव्य पथ से लेकर लाल किला तक परेड की। दोपहर एक बजे तक रिहर्सल चली। इस दौरान राज्यों की झांकियां निकाली गईं और आर्मी, सीमा सुरक्षा बल व एयरफोर्स ने हैरतअंगेज करतब दिखाए। वायु सेना के विमानों ने आसमान में कलाबाजी की।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें