Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किचन में मौजूद ये मसाला इन बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके फायदे

Health Benefits Of Ajwain अजवाइन में प्रोटीन वसा फाइबर मिनरल्स जैसे कैल्शियम फास्फोरस व आयरन आदि प्रचुर मात्र में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं। जिन लोगों के मुंह से दुर्गंध आती हो उन्हें सुबह खाली पेट एक कप अजवाइन का पानी पीना चाहिए।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Updated: Fri, 04 Feb 2022 04:34 PM (IST)
Hero Image
अजवाइन को कैरम सीड भी बोला जाता है। फाइल फोटो

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Health Benefits Of Ajwain अजवाइन सेहत के लिए हर तरह से लाभकारी है। इसलिए इसका प्रयोग आयुर्वेद से लेकर रसोई घर तक में खूब होता है। अन्य मसालों की तरह ही विभिन्न भोजनों में अजवाइन का प्रयोग किया जाता है। ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि पेट से जुड़ी समस्याओं, डायबिटीज, जोड़ों के दर्द, उल्टी, डायरिया, दांतों का संक्रमण, खांसी, जुकाम व खराश जैसी परेशानियों को दूर करने में बहुत कारगर है। 

अजवाइन पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है और मेटाबालिज्म को तेज करती है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है। अजवाइन के पानी की भाप लेने से जुकाम, खांसी व सिरदर्द में फायदा मिलता है। इसकी भाप बंद नाक खोलती है और फेफड़ों का संक्रमण दूर करती है। 

भुनी अजवाइन का एक चम्मच पाउडर रात को सोते समय लें, इससे पेट संबंधी समस्याएं दूर होंगी। इसमें पाया जाने वाला थायमाल एसिडिटी, गैस्टिक व पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूरकर पाचनतंत्र को स्वस्थ बनाता है। यदि पेट में कीड़े हैं तो एक चम्मच अजवाइन और एक चुटकी काला नमक का सेवन रात को सोते समय तीन दिन तक करने से कीड़ों की समस्या दूर होती है। अपच या एसिडिटी के कारण लगातार उल्टियों की परेशानी हो तो अजवाइन का पानी पिएं।

जाड़े के दिनों में जोड़ों के दर्द की परेशानी बढ़ जाती है। अजवाइन को सरसों के तेल में गर्म करके जोड़ों में हल्के हाथों से मालिश करने से दर्द में काफी राहत मिलती है। कुछ लोगों को ठीक से नींद न आने की समस्या रहती है। ऐसे लोगों को रात में खाना खाने के बाद एक चम्मच अजवाइन गुनगुने पानी से लेना चाहिए। इससे नींद अच्छी आती है। एसिडिटी की समस्‍या से बचाव के लिए अजवाइन का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन को कैरम सीड भी बोला जाता है, इसमें थिम्‍बोल नामक केमिकल होता है जो पाचन क्रिया को सुचारु करता है जिससे एसिडिटी की समस्‍या नहीं होती है।