Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Water Crisis: मूनक नहर से पानी चोरी रोकने के लिए एक्शन में पुलिस, 150 जवान 24 घंटे रख रहे नजर

करीब 21 किलोमीटर लंबी मूनक नहर पर गश्त में बाहरी उत्तरी जिला पुलिस के चार थानों के 150 जवानों को तैनात किया गया है। नहर की ओर जाने वाले आठ प्वाइंट पर नाके लगाए गए हैं। पहरेदारी के लिए पुलिस आठ मोटरसाइकिल टीम भी बनाई गई हैं। ये टीम 24 घंटे नहर पर गश्त करेंगी। इस बीच पुलिस की सक्रियता के बाद दिनभर नहर के आसपास कोई टैंकर नहीं दिखा।

By dharmendra yadav Edited By: Pooja Tripathi Updated: Fri, 14 Jun 2024 12:07 PM (IST)
Hero Image
बाहरी दिल्ली क्षेत्र में हरेवली गांव से गुजर रही मुनक नहर पर गश्त करते पुलिसकर्मी। हरीश कुमार

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली। राजधानी में जल संकट को लेकर मचे त्राहिमाम के बीच दिल्ली पुलिस ने टैंकर माफिया पर निगाह रखने के लिए मूनक नहर पर गश्त शुरू कर दी है।

करीब 21 किलोमीटर लंबी मूनक नहर पर गश्त में बाहरी उत्तरी जिला पुलिस के चार थानों के 150 जवानों को तैनात किया गया है। नहर की ओर जाने वाले आठ प्वाइंट पर नाके लगाए गए हैं।

पहरेदारी के लिए पुलिस आठ मोटरसाइकिल टीम भी बनाई गई हैं। ये टीम 24 घंटे नहर पर गश्त करेंगी। इस बीच, पुलिस की सक्रियता के बाद दिनभर नहर के आसपास कोई टैंकर नजर नहीं आया।

गुरुवार को चौकन्नी नजर आई पुलिस

मूनक नहर से पानी की चोरी की शिकायत के बाद पुलिस ने टैंकर माफिया पर नकेल कसने की तैयारी शुरू कर दी है। दिल्ली भाजपा की ओर से दी गई शिकायत के बाद उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देश के बाद बृहस्पतिवार को पुलिस चौकन्नी नजर आई।

पुलिस ने आज मूनक नहर पर गश्त शुरू की। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मूनक नहर पर पानी चोरी रोकने के लिए समयपुर बादली, शाहबाद डेरी, बवाना और नरेला औद्योगिक क्षेत्र थाना के जवानों की तैनाती की गई है।दिल्ली बार्डर से लेकर हैदरपुर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तक इस नहर पर आठ नाके लगाए गए हैं।

हर नाके पर तीन जवानों की तैनाती की गई है। इसके अलावा दो पीसीआर भी लगाई गई हैं। यह गश्त तीन शिफ्ट में 24 घंटे चलेगी। पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये आठ नाके उन्हीं जगहों पर लगाए गए हैं, जहां पानी चोरी की सबसे ज्यादा आशंका है। नाकों के अलावा पुलिस की आठ टीम मोटर साइकिल पर गश्त करेंगी।

दरियापुर गांव के पास दिखी पुलिस

पानी चोरी की शिकायत के बाद बृहस्पतिवार दोपहर को दैनिक जागरण ने खेड़ा खुर्द से बवाना होते हुए दरियापुर व हरेवली तक मूनक का दौरा किया। खेड़ा खुर्द से लेकर बवाना तक नहर पर पुलिस नजर नहीं आई। मूनक नहर रोड पर दरियापुर गांव के चौक पर पुलिस की टीम गश्त करती दिखी।

इस टीम के कुछ समय बाद एक पीसीआर भी नहर की निगरानी करती दिखाई दी।दरियापुर गांव के एक किसान ने बताया कि इलाके में पानी के टैंकर दिखते हैं। उन्होंने टैंकरों को नहर से पानी लेते तो नहीं देखा, लेकिन खेतों में लगे ट्यूबवेल से पानी लेते हैं। ट्यूबवेल से लिये गए पानी की क्वालिटी अच्छी होती है, इसलिए इसे पीने में इस्तेमाल किया जा सकता है।