Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोरोना संकट के बीच दिल्ली का यह गांव बन रहा नजीर, प्रशासन भी लोगों की कर रहा तारीफ

कंझावला सब डिवीजन में शुरू किए गए कोरोना मुक्त गांव अभियान के अंतर्गत गांव के लोग आगे आए व टीकाकरण अभियान में भाग लिया। टटेसर गांव में 93 फीसद बुढ़नपुर माजरा गांव में 88.7 व जटखोड़ गांव में 87.3 फीसद लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया जा चुका है।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Wed, 08 Sep 2021 05:13 PM (IST)
Hero Image
कोरोना मुक्त गांव अभियान में टटेसर गांव ने पहला स्थान पाया है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना मुक्त गांव अभियान में टटेसर गांव ने पहला स्थान पाया है। बुढ़नपुर माजरा व तीसरे नंबर पर जटखोड़ गांव रहा है। कंझावला सब डिवीजन में शुरू किए गए कोरोना मुक्त गांव अभियान के अंतर्गत गांव के लोग आगे आए व टीकाकरण अभियान में भाग लिया। टटेसर गांव में 93 फीसद, बुढ़नपुर माजरा गांव में 88.7 व जटखोड़ गांव में 87.3 फीसद लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया जा चुका है। वहीं मंगलवार तक टटेसर गांव के 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के कुल 1581 लोगों में से 1464 लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया जा चुका है।

टीका लगवाने के लिए जागरूक कर रही टीमें

एसडीएम कंझावला सौम्या शर्मा के अनुसार ग्रामीणों के सहयोग से संक्रमण पर जल्द ही नियंत्रण पा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इलाके में लोगों को कोरोनारोधी टीका लगवाने के लिए जागरूक करने के लिए कई टीम बनाई गई हैं। ये टीमें घर-घर जाकर जागरूकता की अलख जगा रही हैं।

14 गांवों में सौ फीसद टीकाकरण के लिए प्रशासन ने रखी प्रतियोगिता

गौरतलब है कि कंझावला सब डिवीजन के 14 गांवों में सौ फीसद टीकाकरण कराने के लिए प्रशासन की ओर से प्रतियोगता करवाई गई थी। प्रतियोगिता का विजेता उस गांव को घोषित करना था, जिस गांव के सबसे ज्यादा लोगों ने टीका लगवाया हो। इसके बाद विजेता गांव के लोगों को सम्मानित कर गांव के बाहर एक बोर्ड भी लगाया जाना था।

ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए लिया जा रहा नुक्कड़ नाटक व लाउडस्पीकर का भी सहारा

ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक व लाउडस्पीकर का भी सहारा लिया गया। इसके अलावा टीका लगवाने के लिए लोगों को शपथ भी दिलवाई गई थी। इसके साथ ही कोरोना रोधी टीके को लेकर फैलाई जा रही अफवाह को भी प्रशासन की ओर से दूर किया गया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर