Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या सच होगी अमित शाह की भविष्यवाणी? I.N.D.I.A गठबंधन की मुंबई में बैठक से पहले आप-कांग्रेस में ठनी

भाजपा को लोकसभा चुनाव में रोकने के लिए विपक्षी दलों द्वारा बनाए गए I.N.D.I.A गठबंधन से क्या आम आदमी पार्टी अलग हो सकती है? अगर ऐसा होता है तो गृह मंत्री अमित शाह द्वारा राज्यसभा सदन में की गई भविष्यवाणी सच साबित हो सकती है। क्योंकि अलका लांबा द्वारा दिल्ली की सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के दावे के बाद आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में ठन गई है।

By GeetarjunEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 16 Aug 2023 07:27 PM (IST)
Hero Image
क्या सच होगी अमित शाह की भविष्यवाणी? I.N.D.I.A गठबंधन की मुंबई में बैठक से पहले आप-कांग्रेस में ठनी

नई दिल्ली, एजेंसी। भाजपा को लोकसभा चुनाव 2024 में रोकने के लिए विपक्षी दलों द्वारा बनाए गए I.N.D.I.A गठबंधन से क्या आम आदमी पार्टी (AAP) अलग हो सकती है? अगर ऐसा होता है तो गृह मंत्री अमित शाह द्वारा राज्यसभा सदन में की गई भविष्यवाणी सच साबित हो सकती है। क्योंकि अलका लांबा द्वारा दिल्ली की सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के दावे के बाद आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में ठन गई है। आप नेता और प्रवक्ता भी गठबंधन को छोड़ने का इशारा भी कर रहे हैं।

अलका लांबा के इस दावे से बिगड़ सकता है खेल

दरअसल, कांग्रेस नेत्री अलका लांबा ने बुधवार को बताया कि कांग्रेस दिल्ली में सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, केसी वेणुगोपाल और दीपक बाबरिया की मौजूदगी में तीन घंटे चली बैठक में ये फैसला लिया गया है। लोकसभा चुनावों के सात महीने बचे हैं और पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को सातों सीटों के लिए तैयारी करने को कहा गया है।

'I.N.D.I.A गठबंधन में रहने का कोई मतलब नहीं'

आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ का कहना है कि वे (कांग्रेस) दिल्ली में गठबंधन नहीं बनाना चाहते हैं, तो I.N.D.I.A गठबंधन में जाने का कोई मतलब नहीं है। यह समय की बर्बादी है। AAP का शीर्ष नेतृत्व तय करेगा कि गठबंधन की अगली बैठक में शामिल होना है या नहीं।

क्या बोले आप नेता?

आप नेता दिलीप पांडे ने कहा कि चूंकि कांग्रेस (2024 लोकसभा) चुनावों के लिए दिल्ली में कोई गठबंधन करने को तैयार नहीं है तो मुझे लगता है कि उस I.N.D.I.A गठबंधन का हिस्सा बनने का कोई मतलब नहीं है जो लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए है।

क्या बोले थे अमित शाह?

राज्यसभा में दिल्ली सेवा बिल (Delhi Service Bill) को पेश करने के दौरान आठ अगस्त, 2023 को अमित शाह ने कहा था कि कांग्रेस पार्टी का विरोध करके ही AAP सत्ता में आई है और अब उसी के समर्थन से अनाधिकृत अधिकार पाना चाहती है। दिल्ली सेवा बिल पास होते ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पलट जाएंगे और गठबंधन टूट जाएगा।

दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी ने अलका लांबा के बयान का किया खंडन

उन्होंने आगे कहा कि बैठक खत्म होने के बाद मैंने स्पष्ट रूप से कहा कि बैठक में चुनाव या गठबंधन के बारे में कोई चर्चा नहीं हुई। मैंने यह भी कहा कि भारत गठबंधन की कोई भी चर्चा केवल मल्लिकार्जुन खरगे की उपस्थिति में ही होगी।

दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया ने अलका लांबा के बयान पर कहा, 'अलका लांबा एक प्रवक्ता हैं, लेकिन ऐसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करने के लिए वह अधिकृत प्रवक्ता नहीं हैं। आज बैठक में ऐसी कोई चर्चा नहीं हुई। मैं अलका लांबा के बयान का खंडन करता हूं।'

उद्धव ठाकरे करेंगे I.N.D.I.A गठबंधन की अगली बैठक की मेजबानी

दरअसल, 26 दलों वाले I.N.D.I.A गठबंधन की अगली बैठक 31 अगस्त से 1 सितंबर के बीच मुंबई में होगी। इस मीटिंग की मेजबानी की जिम्मेदारी शिवसेना (यूबीटी) के पास है। पार्टी सांसद और मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि अगली बैठक की मेजबानी शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे करेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें