Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amrit Udyan: 3-4 फरवरी को है अमृत उद्यान घूमने का प्लान, ऑनलाइन टिकट लेकर ही निकलें; टाइमिंग से लेकर टिकट तक सबकुछ एक क्लिक में

अपनी खूबसूरती और रंग बिरंगे फूलों के लिए प्रसिद्ध राष्ट्रपति भवन के अमृत उद्यान के आम नागरिकों के दीदार के बाद खुलने पर पहले सप्ताहांत पर भीड़ के आसार हैं। इसलिए जो भी यहां जा रहा है उसके लिए जरूरी है कि पहले से ही टिकट लेकर निकले। बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने इसका उद्धाटन किया था और 2 फरवरी से यह आम लोगों के लिए खुल गया है।

By Nihal Singh Edited By: Pooja Tripathi Updated: Sat, 03 Feb 2024 02:52 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने किया अमृत उद्यान का दीदार। सौ. राष्ट्रपति के आधिकारिक एक्स अकाउंट से

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। अपनी खूबसूरती और रंग बिरंगे फूलों के लिए प्रसिद्ध राष्ट्रपति भवन के अमृत उद्यान के आम नागरिकों के दीदार के बाद खुलने पर पहले सप्ताहांत पर भीड़ के आसार हैं। इसलिए जो भी यहां जा रहा है उसके लिए जरूरी है कि पहले से ही टिकट लेकर निकले।

बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने इसका उद्धाटन किया था। शुक्रवार को दिल्ली में भंयकर जाम के बीच भी 4400 लोगों ने इसका दीदार किया था।

शनिवार के लिए पहले से ही 15 हजार से ज्यादा लोगो ने टिकट बुक करा रखी है। जबकि रविवार के लिए 18 हजार की बुकिंग हो चुकी है।

225 साल पुराना शीशम का पेड़ सुनाएगा कहानी

इस बार अमृत उद्यान में 225 साल पुराने शीशम के पेड़ की कहानी भी सुनने को मिलेगी। इसके अलावा 300 बोंसाइ पेड़ भी मुख्य आकर्षण का केंद्र होंगे।

इस मेट्रो स्टेशन से उपलब्ध है शटल सेवा

खास बात यह है कि मेट्रो से आने वाले नागरिकों की सुविधा के लिए मुफ्त शटल सेवा की सुविधा भी केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से राष्ट्रपति भवन तक दी जा रही है।।

नागरिक अमृत उद्यान देखने के लिए ऑनलाइन टिकट पहले से भी बुक कर सकते हैं। वहीं, मौके पर भी गेट नंबर 35 पर मौजूद कियोस्क से भी टिकट ले सकते हैं। टिकट निःशुल्क है। प्रवेश के लिए साथ में सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र या फिर आधार जैसी वस्तु होनी चाहिए।

लाइन से बचने के लिए लें ऑनलाइन टिकट

नागरिक अपनी सहूलियत और लाइन से बचने के लिए अमृत उद्यान की टिकट ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। राष्ट्रपति भवन के अनुसार https://rashtrapatisachivalaya.gov.in या https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx ऑनलाइन अग्रिम टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान की गई है।

इसके अतिरिक्त लोग मौके पर पहुंचकर भी टिकट ले सकेंगे। इसके लिए सेल्फ कियोस्क भी लगाए गए हैं। गेट नबंर 35 पर सेल्फ कियोस्क स्थापित किए गए हैं। जहां लोग वहीं पर टिकट ले सकेंगे। टिकट पूरी तरह से निःशुल्क है।

अमृत उद्यान घूमने का समय

  • सोमवार को बंद रहेगा।
  • मंगलवार से रविवार तक सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक पर्यटक अवलोकन कर सकेंगे।
  • आखिरी प्रवेश चार बजे तक ही मिलेगा।

इन दिनों पर विशेष अतिथि करेंगे दीदार

  • 22 फरवरी को दिव्यांगजन अमृत उद्यान का अवलोकन करने आएंगे
  • 23 फरवरी को अर्धसैनिक बल, पुलिस और सुरक्षा बल
  • 1 मार्च को महिला, जनजातियां महिलाएं और सेल्फ हेल्प ग्रुप
  • 5 अनाथालयों के बच्चे करेंगे दीदार