Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आनंद विहार और सराय काले खां ISBT को अत्याधुनिक बनाएगा DMRC, दोनों बसों अड्डों की बेहतर होगी कनेक्टिविटी

दिल्ली के बड़े ट्रांजिट प्वाइंट में शामिल आनंद विहार और सराय काले खां अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) को नए सिरे से विकसित कर आधुनिक बनाया जाएगा। आनंद विहार में 22.48 एकड़ और सराय काले खां में 38.94 एकड़ जमीन में मल्टी मोडल आईएसबीटी कॉम्प्लेक्स विकसित किया जाएगा। सलाहकार कंपनी सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत इसे विकसित करने का विकल्प तलाश करेगी।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Mon, 24 Jul 2023 11:20 PM (IST)
Hero Image
आनंद विहार और सराय काले खां ISBT का होगा आधुनिकीकरण

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली मेट्रो अत्याधुनिक परिवहन सुविधा की पहचान बन चुकी है। इसी क्रम में अब दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) राष्ट्रीय राजधानी के दो अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आइएसबीटी) आनंद विहार और सराय काले खां को भी अत्याधुनिक बनाएगा।

DMRC को मिली ये जिम्मेदारी

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग और दिल्ली परिवहन ढांचागत विकास निगम (डीटीआईडीसी) ने यह डीएमआरसी को सौंपी है। डीएमआरसी ने इन दोनों आईएसबीटी के पुनर्विकास के लिए सलाहकार फर्म की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की है, जो परियोजना की डिटेल प्रोजेक्टर रिपोर्ट (डीपीआर) और डिजाइन तैयार करेगी। सलाहकार फर्म को एक वर्ष में यह काम पूरा करना होगा। इसके बाद निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी।

आनंद विहार और सराय काले खां बस टर्मिनल से दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लिए भी बसें चलती हैं। इन दोनों आईएसबीटी से प्रतिदिन सैकड़ों बसों का परिचालन होता है। इन दोनों जगहों पर अंतरराज्यीय बस अड्डा के अलावा रेलवे स्टेशन और मेट्रो स्टेशन भी मौजूद है। सराय काले खां में पिंक लाइन मेट्रो का भूमिगत स्टेशन है।

रैपिड रेल से भी होगी कनेक्टिविटी

वहीं, आनंद विहार में पिंक लाइन व ब्लू लाइन के साथ इंटरचेंज एलिवेटेड स्टेशन हैं। इन दोनों जगहों पर रैपिड रेल (रैपिडएक्स) के स्टेशन बन रहे हैं। सराय काले खां में रैपिड रेल का एलिवेटेड स्टेशन और आनंद विहार में भूमिगत स्टेशन निर्माणाधीन है। रैपिड रेल का काम पूरा होने पर आनंद विहार और सराय काले खां दिल्ली के सबसे बड़े ट्रांजिट प्वाइंट बनेंगे। जहां से बस, ट्रेन, मेट्रो और रैपिडएक्स इन चारों सार्वजनिक परिवहन के माध्यम उपलब्ध होंगे।

इसके मद्देनजर आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी को अत्याधुनिक बनाने की पहल की गई है। इसका मुख्य मकसद आनंद विहार और सराय काले खां में एकीकृत परिवहन सुविधा विकसित कर यातायात सुचारू करना है। ताकि सार्वजनिक परिवहन के इन चारों माध्यमों के बीच बेहतर जुड़ाव हो। जिससे यात्री एक जगह से दूसरी जगह आसानी से पहुंच सकेंगे।

मल्टी मॉडल ISBT कॉम्प्लेक्स होगा विकसित

योजना के अनुसार, आनंद विहार में 22.48 एकड़ और सराय काले खां में 38.94 एकड़ जमीन में मल्टी मॉडल आईएसबीटी कॉम्प्लेक्स विकसित किया जाएगा। सलाहकार फर्म इसे सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत इसे विकसित करने का विकल्प तलाश करेगी। इस आईएसबीटी कांप्लेक्स में व्यावसायिक केंद्र भी विकसित किया जाएगा, जहां कार्यालय, मनोरंजन केंद्र और खानपान की भी सुविधा होगी।

इसके अलावा इस कांप्लेक्स में बस प्लेटफार्म, आपरेटर आफिस, बस पार्किंग, यात्रियों के लिए वेटिंग रूम, कार, टैक्सी, ऑटो व ई-रिक्शा से पहुंचने वाले यात्रियों के लिए पिक एंड ड्राप के लिए जगह निर्धारित होगी। इसके अलावा फ्यूल स्टेशन, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट, कार पार्किंग व बसों के रखरखाव की सुविधा होगी। इसमें सौर ऊर्जा, वर्षा जल संग्रहण की भी सुविधा होगी। इसका निर्माण होने पर दोनों जगहों पर यातायात जाम की समस्या भी दूर होने की उम्मीद है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें