Move to Jagran APP

आनंद विहार और सराय काले खां ISBT का होगा कायाकल्प, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स से लेकर टैरेस रेस्तरां की मिलेंगी सुविधाएं

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी के पुनर्विकास योजना की मंगलवार को समीक्षा की। आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी का दिल्ली सरकार कायाकल्प करेगी। आईएसबीटी ट्रैवल पोर्ट के रूप में कार्य करेंगे जहां आरआरटीएस मेट्रो आईएसबीटी और रेलवे स्टेशनों की बीच आवाजाही की सुविधा होगी। परिवहन के विभिन्न साधनों के बीच पास के एक-दूसरे के स्टेशनों तक निर्बाध एंट्री सुनिश्चित होगी।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 28 Feb 2024 04:30 AM (IST)
Hero Image
आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी का होगा कायाकल्प। (फोटो, एक्स)

राज्य ब्यूरो,नई दिल्ली। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी के पुनर्विकास योजना की मंगलवार को समीक्षा की। आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी का दिल्ली सरकार कायाकल्प करेगी। आईएसबीटी ट्रैवल पोर्ट के रूप में कार्य करेंगे, जहां आरआरटीएस, मेट्रो, आईएसबीटी और रेलवे स्टेशनों की बीच आवाजाही की सुविधा होगी।

परिवहन के विभिन्न साधनों के बीच पास के एक-दूसरे के स्टेशनों तक निर्बाध एंट्री सुनिश्चित होगी। यहां यात्रियों के लिए टिकट एटीएम, प्रतीक्षा सुविधा व मनोरंजन क्षेत्र भी होंगे।

पुनर्विकास योजना की प्रगति का आंकलन किया

गहलोत ने बैठक में आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी की पुनर्विकास योजना की प्रगति का आंकलन किया। बैठक में उन्हें अधिकारियों ने बताया कि परियोजना के स्थल मूल्यांकन, टोपोग्राफिक सर्वेक्षण, यातायात मूल्यांकन और बाजार विश्लेषण को अंतिम रूप दे दिया गया है। साथ ही पहले ही इस परियोजना के लिए सलाहकार नियुक्त किया जा चुका है।

विश्वस्तरीय परिवहन इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधा प्रदान करेंगे

ईएंडवाई जल्द विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) पेश करेगी। परिवहन मंत्री ने कहा कि आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी के पुनर्विकास की यह योजना लोगों को विश्वस्तरीय परिवहन इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधा प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

आनंद विहार आईएसबीटी पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स टैरेस रेस्तरां भी होंगे

आनंद विहार आइएसबीटी में एक अत्याधुनिक बस टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा, जहां यात्रियों को रेलवे, मेट्रो, आरआरटीएस और स्थानीय व अंतर-राज्य बसों सहित कई प्रकार के परिवहन विकल्प मिल सकेंगे। यहां शापिंग काम्प्लेक्स, बैंक्वेट सुविधा, बजट होटल, टैरेस रेस्तरां व कैफे, कार्यालय, छात्र आवास, किराये के आवास और पेशेवरों के लिए आवास की सुविधा भी होगी।

सराय काले खां आईएसबीटी में होंगे रिटेल मॉल व कैफे

सराय काले खां आइएसबीटी के पुनर्विकास योजना में परिवहन के विभिन्न साधनों के लिए इंटर कनेक्टिविटी विकल्पों के साथ एक बस टर्मिनल शामिल है। इस योजना में खुदरा माल, कार्यालय, बजट होटल, टैरेस रेस्तरां व कैफे, सिटी सेंटर और पेशेवरों के लिए आवास का निर्माण शामिल है।

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution Restriction: राजधानी में हवा हुई साफ, दिल्लीवालों को CAQM ने दी ये बड़ी राहत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।