Move to Jagran APP

जुलाई तक दिल्ली विश्वविद्यालयों के कॉलेजों को मिलेंगे स्थायी प्रिंसिपल

कॉलेजों में स्थायी प्रिंसिपलों की नियुक्ति को लेकर मंगलवार को डीयू के कुलपति दफ्तर में कॉलेजों के चेयरमैन और प्रशासनिक अधिकारियों की बीच बैठक हुई, जिसमें इस संबंध में निर्देश जारी किए गए।

By Edited By: Updated: Thu, 31 May 2018 11:18 AM (IST)
Hero Image
जुलाई तक दिल्ली विश्वविद्यालयों के कॉलेजों को मिलेंगे स्थायी प्रिंसिपल

नई दिल्ली (जेएनएन)।  दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के उन कॉलेजों को जुलाई तक स्थायी प्रिंसिपल मिल जाएंगे, जिनकी कमान अभी तक अस्थायी प्रिंसिपलों के हाथों में है। डीयू ने दो दर्जन से अधिक कॉलेजों के चेयरमैन और प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रिंसिपलों के रिक्त पद को हर कीमत में जुलाई तक भरें।

कॉलेजों में स्थायी प्रिंसिपलों की नियुक्ति को लेकर मंगलवार को डीयू के कुलपति दफ्तर में कॉलेजों के चेयरमैन और प्रशासनिक अधिकारियों की बीच बैठक हुई, जिसमें इस संबंध में निर्देश जारी किए गए। डीयू से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि स्थायी प्रिंसिपलों के बगैर शिक्षण और गैर शिक्षण पदों पर नियुक्ति नहीं की जा सकती है। इस कारण इन कॉलेजों में लंबे समय से कोई नियुक्ति नहीं हुई है।

इसके मद्देनजर संबंधित आदेश जारी किए गए, जिसमें प्रिंसिपलों की नियुक्ति पूर्ण करने के लिए अस्थायी कार्यक्रम भी जारी किया गया है। इसके तहत स्थायी प्रिंसिपलों की नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा, जबकि इस पूरी के प्रक्रिया के लिए डीयू अध्यादेश-18 के अनुसार जाच समिति बनाई जाएगी।

डीयू विद्वत परिषद (एसी) के सदस्य प्रो. हंसराज सुमन ने बताया कि निर्देशों में प्रिंसिपल की नियुक्ति के समय चेयरमैन को जिन बातों का ध्यान रखना है, उसका विवरण भी है। इसके तहत कॉलेज की संचालक समिति के दो सदस्य होंगे, जिसमें से एक डीयू का सदस्य शामिल होगा। उसे चेयरमैन नामित करेगा। साथ ही जाच समिति में कॉलेज के शिक्षक शामिल नहीं होंगे।

इन कॉलेजों में होनी है स्थायी प्रिंसिपलों की नियुक्ति

-हंसराज कॉलेज

-हिंदू कॉलेज

-अरबिंदो कॉलेज

-अरबिंदो कॉलेज (सांध्य)

-मोतीलाल नेहरू कॉलेज

-मोतीलाल नेहरू कॉलेज (सांध्य)

-भगत सिंह कॉलेज (सांध्य)

-सत्यवती कॉलेज

-सत्यवती कॉलेज (सांध्य)

-राजधानी कॉलेज

-विवेकानंद कॉलेज

-स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज

-भारती कॉलेज

-गार्गी कॉलेज

-मैत्रेयी कॉलेज

-इंदिरा गाधी फिजिकल एजुकेशन

-कॉलेज ऑफ आ‌र्ट्स एंड कॉमर्स

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।