Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए होगी कृत्रिम बारिश! गोपाल राय ने बताया प्लान, 'ग्रीन वॉर रूम' भी तैयार

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सर्दियों में मौसम प्रतिकूल हो जाता है और प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगता है। इससे काफी परेशानी होती है। प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार जनता के साथ 21 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान पर काम करेगी। इसी के तहत दिल्ली सरकार आज से ग्रीन वार रूम शुरू कर रही है।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 30 Sep 2024 03:38 PM (IST)
Hero Image
प्रदूषण कम करने के लिए कृत्रिम बारिश के इस्तेमाल के बारे में गोपाल राय ने दी जानकारी।

पीटीआई, नई दिल्ली। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से अपनी 21 प्वाइंट विंटर एक्शन प्लान के क्रियान्वयन को आगे बढ़ाने के लिए 24x7 'ग्रीन वॉर रूम' स्थापित किया है।

गोपाल राय ने संवाददाताओं से कहा कि आठ पर्यावरण विशेषज्ञों की एक टीम वॉर रूम का प्रबंधन करेगी, जिसे सात प्रमुख जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। राय ने कहा कि इस साल वॉर रूम को सौंपे गए एक नए कार्य में ड्रोन मैपिंग का विश्लेषण करना और वास्तविक समय स्रोत विभाजन अध्ययन करना शामिल है।

वॉर रूम पराली जलाने का डेटा भी देगा

मंत्री ने कहा, "वॉर रूम 13 प्रदूषण हॉटस्पॉट की जानकारी के साथ-साथ पराली जलाने के डेटा का भी विश्लेषण करेगा।" इसके अतिरिक्त, यह AQI (वायु गुणवत्ता सूचकांक) डेटा की निगरानी करेगा और दिल्ली सरकार द्वारा प्रबंधित 24 प्रदूषण निगरानी स्टेशनों से जानकारी का आंकलन करेगा।" 

सर्दियों में मौसम होता है प्रतिकूल: गोपाल राय

उन्होंने कहा कि सर्दियों में मौसम प्रतिकूल हो जाता है और प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगता है। इससे काफी परेशानी होती है। प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार जनता के साथ 21 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान पर काम करेगी। इसी के तहत दिल्ली सरकार आज से ग्रीन वार रूम शुरू कर रही है। इससे प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कई काम किए जाएंगे। 

कृत्रिम बारिश के लिए केंद्र से करेंगे अनुरोध: गोपाल राय

प्रदूषण कम करने के लिए कृत्रिम बारिश के इस्तेमाल के बारे में राय ने कहा कि वह फिर से केंद्र सरकार से मंजूरी मांगेंगे, क्योंकि उनके पिछले अनुरोध पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली थी। 1 सितंबर को, राय ने केंद्र से सर्दियों के दौरान कृत्रिम बारिश की अनुमति देने का अनुरोध किया था, जब शहर की वायु गुणवत्ता काफी खराब हो गई थी।

ग्रीन दिल्ली ऐप से करें दिल्ली सरकार की मदद

राय ने दिल्लीवासियों से ग्रीन दिल्ली ऐप का उपयोग करके प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने का भी आग्रह किया और उन्हें प्रदूषण में योगदान देने वाली किसी भी गतिविधि की तस्वीरें अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा, "मैं दिल्ली के लोगों से उन घटनाओं की तस्वीरें अपलोड करके ऐप के माध्यम से रिपोर्ट करने का अनुरोध करता हूं जो प्रदूषण का कारण बन सकती हैं।"

25 सितंबर को लॉन्च हुआ था विंटर एक्शन प्लान

इससे पहले 25 सितंबर को, राय ने 'मिल कर चले, प्रदूषण से लड़े' थीम के तहत विंटर एक्शन प्लान को लॉन्च किया था, जिसमें वायु प्रदूषण से निपटने के लिए ड्रोन निगरानी, एंटी डस्ट कैंपेन, टास्क फोर्स का गठन, सड़क-सफाई मशीनें और 200 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन की तैनाती सहित 21 फोकस बिंदु शामिल थे।

यह भी पढ़ेंः महात्मा गांधी की जयंती के सम्मान में होगा सफाई अभियान का आयोजन, जागरण कनेक्ट के साथ रहेंगे ये सहयोगी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें