Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arvind Kejriwal News: 'जेल से ही इस्तीफा देने वाले थे केजरीवाल, लेकिन क्यों रुक गए', सीएम ने खुद बताई वजह

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने रविवार को पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस दौरान केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं के सामने सीएम पद से इस्तीफे का एलान कर दिया। उन्होंने कहा कि वह दो दिन बाद सीएम पद से इस्तीफा देंगे और विधायक दल की बैठक में अगले मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला लिया जाएगा।

By Abhishek Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 15 Sep 2024 01:37 PM (IST)
Hero Image
अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद को लेकर बड़ा एलान किया। ( फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जमानत पर जेल से बाहर आने के दो दिन बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सबको चौंकाते हुए सीएम पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक ने रविवार को लुटियंस जोन में पंडित रवि शंकर शुक्ला लेन मार्ग स्थित पार्टी मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए यह एलान किया है।

दो दिन बाद इस्तीफा दूंगा- केजरीवाल

उन्होंने कहा, "दो दिन बाद मैं मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दूंगा। जब तक जनता अपना फैसला नहीं सुना देती, मैं उस कुर्सी पर नहीं बैठूंगा। दिल्ली में चुनाव होने में अभी कई महीने बाकी हैं। मुझे सुप्रीम कोर्ट से न्याय मिला, अब मुझे जनता की अदालत से न्याय मिलेगा। मैं जनता के आदेश के बाद ही मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठूंगा।"

गिरफ्तारी के बाद क्यों नहीं दिया था इस्तीफा?

उन्होंने कहा, "मैंने जेल जाने पर इस्तीफा इसलिए नहीं दिया क्योंकि मैं जनतंत्र को बचाना चाहता था। अगर मैं जेल से इस्तीफा दे देता तो ये विपक्ष के सभी मुख्यमंत्रियों को जेल में डाल कर सरकार गिरा देते। मेरी विपक्ष के सभी मुख्यमंत्रियों से विनती है कि अगर ये आपको जेल में डाले तो इस्तीफा मत देना क्योंकि हमने दिखाया है जेल से सरकार चल सकती है। जेल में रहने के दौरान मैंने सीएम पद से इस्तीफा देने के बारे में विचार किया था। इस पर वकीलों ने मुझसे कहा था कि यह केस 10-15 साल तक चल सकता है। आप अभी इस्तीफा मत दीजिये।"

दो दिन बाद होगी विधायक दल की बैठक

दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले केजरीवाल के सीएम पद से इस्तीफे के एलान के बाद राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। अब अगले सीएम के नाम को लेकर अटकलों को दौर शुरू हो गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि नए मुख्यमंत्री के नाम का एलान अभी तक नहीं किया गया है। नया सीएम चुनने को लेकर दो दिन बाद विधायक दल की बैठक होगी।

ये भी पढ़ें-

Arvind Kejriwal LIVE: CM पद से इस्तीफा देंगे केजरीवाल, कार्यकर्ताओं के सामने बोले- दो दिन बाद कुर्सी छोड़ दूंगा

दिल्ली में जल्द चुनाव कराने की मांग

उन्होंने कहा, "मैं दिल्ली की जनता से पूछना चाहता हूं कि केजरीवाल निर्दोष हैं या दोषी? अगर मैंने काम किया है तो मुझे वोट दें। नया मुख्यमंत्री चुनने के लिए अगले दो दिनों में आप विधायकों की बैठक होगी।"

आम आदमी पार्टी (आप) नेता ने कहा कि उनके इस्तीफे के बाद पार्टी के किसी सदस्य को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। केजरीवाल ने यह भी मांग की कि राष्ट्रीय राजधानी में चुनाव महाराष्ट्र के चुनावों के साथ ही नवंबर में कराए जाएं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर