Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पूरी तरह से जंगल राज, राजधानी में असुरक्षित महसूस कर रहे लोग', केजरीवाल ने कानून व्यवस्था पर अमित शाह को घेरा

रंगदारी मांगने संबंधी धमकी भरी कॉल्स व फायरिंग करने की लगातार बढ़ रही घटनाओं से दिल्ली के व्यापारी दहशत में हैं। राजधानी में बिगड़ती राजधानी की कानून व्यवस्था को लेकर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गृह मंत्री अमित शाह पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पूरी तरह से जंगल राज है इससे राजधानी में लोग असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 29 Sep 2024 11:36 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो।

राकेश कुमार सिंह, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में गैंगस्टरों का आतंक कम होने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है। रंगदारी देने से इनकार करने पर पिछले 24 घंटे में गैंगस्टरों ने अपने-अपने गुर्गों के जरिये तीन अलग-अलग जगहों पर ताबड़तोड़ फायरिंग करवा कर राजधानी की कानून व्यवस्था की धज्जियां उड़ाकर रख दी। आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली की कानून व्यवस्था को जंगलराज बताया।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कानून व्यवस्था को लेकर एक्स पर पोस्ट कर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को घेरा है। उन्होंने कहा, "दिल्ली में कानून व्यवस्था खत्म हो गई है। पूरी तरह से जंगल राज है। देश की राजधानी में लोग असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। दिल्ली की कानून व्यवस्था अमित शाह जी के अंडर आती है। उन्हें तुरंत प्रभावी कदम उठाने होंगे।"

24 घंटे में तीन जगहों पर की ताबड़तोड़ फायरिंग

ऐसा पहली बार हुआ है जब रंगदारी देने से इनकार करने पर बदमाशों ने एक के बाद एक तीन जगहों पर सरेआम गोलियां बरसा सड़कों पर पुलिस की मुस्तैदी न होने के कारण आसानी से मौके से भागने में कामयाब भी हो गए। राजधानी में चली गोलियों की गूंज जब गृह मंत्रालय तक पहुंची तब पुलिस अधिकारियों को इस मसले पर चिंतन के लिए शनिवार को अवकाश का दिन होने के बावजूद दिल्ली पुलिस मुख्यालय में बैठक करनी पड़ी।

पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने पहले स्पेशल सेल व क्राइम ब्रांच के समस्त आला अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठक कर बिगड़ते हालात को लेकर गहन चर्चा की। उसके बाद दोनों जोन के विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था, छह रेंज के संयुक्त आयुक्त, एडिशनल पुलिस कमिश्नर व 15 जिले के डीसीपी के साथ विस्तृत चर्चा की गई।

रंगदारी के लिए लगातार हो रही घटनाएं

राजधानी में रंगदारी मांगने व रंगदारी देने से इनकार करने पर व्यापारियों के कार्यालयों, दुकानों, शोरूम व घरों के बाहर गोलियां चलाने की लगातार हो रही घटनाओं से दिल्ली के व्यापारी दहशत में आ गए हैं। पहली घटना नारायणा में शुक्रवार शाम 7.30 बजे जिस कार स्ट्रीट के शोरूम में घुसकर तीन बदमाशों ने ताबड़तोड़ 25 गोलियां चलाई। वह सेकेंड हैंड लग्जरी कारों का शोरूम है। गोलियां चलाने से बीएमडब्ल्यू जैसे चार कारें क्षतिग्रस्त हो गई।

बताया जा रहा है उक्त कार डीलर से कुख्यात गैंगस्टर हिंमाशु उर्फ भाऊ पुर्तगाल से ही सीधे कॉल कर पिछले चार माह से पांच करोड़ रंगदारी मांग रहा था। वह कई बार कॉल कर पांच करोड़ मांग चुका था। इस संबंध में केस भी दर्ज है। व्यवसायी ने रंगदारी देने से इनकार कर दिया था।

शोरूम पर ताबड़तोड़ फायरिंग

उन्होंने दिल्ली पुलिस के तमाम अधिकारियों को पत्र लिखकर सुरक्षा मुहैया कराने की मांग भी की थी, लेकिन उन्हें सुरक्षा नहीं मिली और अंतत: एक बाइक से आए भाऊ के तीन शूटरों ने शोरूम में घुसकर गोलीबारी कर दी। वहां से एक पर्ची भी मिली है जिसमें हिमांशु ने जिम्मेदारी ली है।

कई माह पहले भाऊ के कुछ शूटरों ने दिल्ली के दो सेकेंड हैंड कार डीलर, फरीदाबाद के एक कार डीलर के शोरूम पर ताबड़तोड़ फायरिंग की थी व गुरुग्राम में एक शराब कारोबारी की मुरथल ढाबे की पार्किंग में कई गोलियां मारकर बेरहमी से हत्या कर दी थी।

मार गिराए थे पांच शूटर

सभी जगहों के सीसीटीवी फुटेज भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे। जिसके बाद स्पेशल सेल व हरियाणा एटीएस ने दो अलग-अलग मुठभेड़ में भाऊ के पांच शूटरों को मुठभेड़ में मार गिराया था। उसके बाद कुछ महीने तक मामला शांत हो गया था।

अब फिर से भाऊ के नए शूटरों ने आतंक मचाना शुरू कर दिया है। दूसरी घटना शुक्रवार देर रात 2.30 बजे नांगलोई में जिस मिठाई की दुकान के बाहर हुई उसके मालिक से गोगी गिरोह काफी समय से दो कराड़ रंगदारी मांग रहा था।

गोगी गिरोह के नाम की पर्ची छोड़ी

पैसे देने से इनकार करने पर बाइक से आए दो बदमाशों ने छह राउंड फायरिंग कर दी और गोगी गिरोह के नाम की एक पर्ची छोड़ दी। पर्ची पर सोनीपत के रहने वाले दीपक बाक्सर, मुंडका के अंकेश लाकड़ा व विशाल का नाम लिखा हुआ है। दीपक व अंकेश जेल में बंद है।

अंकेश कुछ साल पहले जीटीबी अस्पताल से कुलदीप उर्फ फज्जा व एक अन्य को पुलिस हिरासत से भगाने में शामिल था। बाद में सेल ने फज्जा व उसके साथी को रोहिणी में एक फ्लैट में मुठभेड़ में मार गिराया था। अंकेश को भी उस घटना में गोली लगी थी। विशाल को लेकर सेल का मानना है कि उसी ने शूटरों की व्यवस्था की हो इसलिए पर्ची में उसके नाम का भी जिक्र है।

दोनों मामलों को लेकर दिल्ली पुलिस छानबीन में जुटी ही थी कि शनिवार सुबह 9.30 बजे बाइक से आए तीन नकाबपोश बदमाशों ने इम्प्रेस होटल के बाहर छह राउंड फायरिंग कर दहशत फैला दी। बताया जा रहा है कि प्रापर्टी को लेकर पिछले साल ही होटल मालिक का विवाद चल रहा है। इस संबंध में केस भी दर्ज है। लारेंस ने होटल मालिक से दो करोड़ की मांग की थी। पैसे देने से इनकार करने पर गोलियां चलाई गई।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें