Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kejriwal Bail: केजरीवाल की गिरफ्तारी से जमानत तक, CBI की डायरी में कितने नाम? पढ़ें शराब घोटाले की पूरी क्रोनोलाजी

Arvind Kejriwal Bail सीएम अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद उनके तिहाड़ जेल से बाहर आने का रास्ता साफ हो गया है। केजरीवाल पिछले कई महीनों से तिहाड़ जेल में बंद हैं लेकिन अब जल्द बाहर आ सकते हैं। आइए हम आपको शराब घोटाले से जुड़ा हर अपडेट बताएंगे। ये भी बताएंगे कि आखिर CBI की डायरी में कितने नाम हैं?

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
Arvind Kejriwal Bail: अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से शुक्रवार को जमानत मिल गई। फाइल फोटो

विनीत त्रिपाठी, नई दिल्ली। Arvind Kejriwal Bail आखिरकार साढ़े पांच महीने से अधिक समय बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के तिहाड़ जेल से बाहर आने का रास्ता साफ हो गया, लेकिन बीते दो सालों में आबकारी घोटाला मामले की जांच की आंच में आम आदमी पार्टी (आप) का शीर्ष नेतृत्व झुलस गया।

आप मीडिया प्रभारी विजय नायर की 27 सितंबर 2022 को सीबीआई द्वारा की गई गिरफ्तारी से शुरू हुआ सिलसिला उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, राज्यसभा सदस्य संजय सिंह और फिर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जाकर रुका। सितंबर 2022 से 13 सितंबर 2024 के बीच आप में तमाम सियासी उठापटक देखने को मिले।

22 जुलाई 2022 को जब उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आबकारी घोटाला की सीबीआइ जांच की सिफारिश की तब शायद ही आप या स्वयं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोचा होगा कि जांच की आंच उन तक भी पहुंच सकती है और उन्हें पांच महीने से ज्यादा का वक्त सलाखों के पीछे काटना पड़ेगा।

इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर सीबीआइ ने जांच शुरू की और केजरीवाल के करीबी माने जाने वाले मीडिया प्रभारी विजय नायर को 27 सितंबर को गिरफ्तार कर लिया। सितंबर-2022 से फरवरी 2023 के बीच समीर महेंद्रू, अरुण रामचंद्र पिल्लई, अमित अरोड़ा व राजेश जोशी को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग गिरफ्तार किया गया।

वहीं, 26 फरवरी 2023 को सीबीआई ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को नौ घंटे की लंबी पूछताछ के गिरफ्तार कर लिया और मनी लांड्रिंग मामले में ईडी ने नौ मार्च को गिरफ्तार कर लिया।

मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद ईडी की जांच तेज हुई और ईडी ने चार अक्टूबर 2023 को संजय सिंह को लंबी पूछताछ के बाद उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया। संजय सिंह की गिरफ्तारी होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की अटकलें तेज हुई और इसे बल तब मिला जब ईडी ने केजरीवाल को पूछताछ के लिए एक के बाद एक नौ समन भेजे।

यह भी पढ़ें- कौन हैं Justice Ujjal Bhuyan... केजरीवाल को जमानत देते वक्त CBI को कह दिया 'पिंजरे में बंद तोता', नजीर बनेगा फैसला

हालांकि, केजरीवाल पूछताछ के संबंध में ईडी पर सवाल उठाते हुए पेश नहीं हुए। मालमे में गिरफ्तारी की लटकती तलवार को देख गिरफ्तारी पर सुरक्षा की मांग को लेकर केजरीवाल ट्रायल कोर्ट से लेकर हाई कोर्ट तक पहुंचे, लेकिन 21 मार्च को जब हाई कोर्ट ने गिरफ्तारी पर राहत देने से इन्कार कर दिया। तब उसी शाम को मुख्यमंत्री आवास पर पूछताछ के लिए पहुंची ईडी ने अरविंद केजरीवाल को भी गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में आप विधायक दुर्गेश पाठक भी आरोपित हैं, लेकिन उन्हें अब तक गिरफ्तार नहीं किया गया है।

सभी को मिल चुकी है जमानत

आबकारी घोटाला से जुड़े सीबीआई मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई है और मनी लांड्रिंग मामले में शीर्ष अदालत पहले ही उनकी अपील याचिका पर अंतरिम जमानत दे चुका है। इसके अलावा सीबीआई व मनी लांड्रिंग मामले में मनीष सिसोदिया व विजय नायर को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल चुकी है, जबकि ईडी मामले में आरोपित संजय सिंह को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल चुकी है।

यह भी पढ़ें- केजरीवाल को ऐसे नहीं मिली जमानत...अभिषेक मनु सिंघवी की दमदार दलीलों ने खोला तिहाड़ का दरवाजा

वहीं, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप स्वयंसेवक चनप्रीम सिंह रयात, शराब कारोबारी अरुण रामचंद्र पिल्लई व समीर महेंद्रू को भी दिल्ली हाई कोर्ट से जमानत मिल चुकी है। इसके अलावा ही बीआरएस नेता के. कविता को भी दोनों मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल चुकी है।

सीबीआई की प्राथमिकी में इनके हैं नाम

-मनीष सिसोदिया, उप-मुख्यमंत्री, दिल्ली

-आरव गोपीकृष्ण, तत्कालीन आयुक्त, आबकारी विभाग, दिल्ली

-आनंद तिवारी, तत्कालीन उपायुक्त, आबकारी विभाग, दिल्ली

-पंकज भटनागर, सहायक आयुक्त (आबकारी), दिल्ली

-विजय नायर, पूर्व सीईओ, मेसर्स ओनली मच लाउडर, मुंबई

-मनोज राय, पूर्व कर्मचारी, मैसर्स पर्नाड रिकार्ड, लखनऊ

-अमनदीप ढल, निदेशक, मैसर्स ब्रिंडको सेल्स प्रा.लि. दिल्ली

-समीर महेंद्रू, प्रबंध निदेशक, इंडोस्पिरिट ग्रुप, दिल्ली

-अमित अरोड़ा, निदेशक, मैसर्स बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड, दिल्ली

-मेसर्स बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड, दिल्ली

-दिनेश अरोड़ा, दिल्ली

-मेसर्स महादेव लिकर्स, दिल्ली

-सनी मारवाह, अधिकृत प्रतिनिधि, मेसर्स महादेव लिकर्स, दिल्ली

-अरुण रामचंद्र पिल्लई, बेंगलुरु

-अर्जुन पांडेय, गुरुग्राम

-अन्य अज्ञात

आबकारी मामले में केजरीवाल की क्रोनोलाजी...

-अक्टूबर 2023 से मार्च 2024: ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को नौ समन जारी किए।

-21 मार्च: दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल को जारी समन को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर गिरफ्तारी से सुरक्षा देने से इन्कार किया। इसके बाद देर शाम ईडी ने मुख्यमंत्री आवास पर तलाशी लेने के बाद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया।

- 10 मई: सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने के लिए एक जून तक अंतरिम जमानत दी। दो जून को केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण किया।

20 जून: निचली अदालत की अवकाश न्यायाधीश ने केजरीवाल को नियमित जमानत दी।

21 जून: निचली अदालत के जमानत आदेश को चुनौती देने वाली ईडी की अर्जी पर सुनवाई के बाद हाई कोर्ट ने केजरीवाल की रिहाई पर अंतरिम राेक लगाई। मामले पर निर्णय सुरक्षित रखा।

24 जून- जमानत के आदेश पर अंतरिम रोक लगाने के हाई कोर्ट के निर्णय को केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। शीर्ष अदालत ने सुनवाई 26 जून तक के लिए स्थगित की।

- 25 जून: हाई कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट द्वारा केजरीवाल को दी गई जमानत पर रोक लगा दी।

26 जून- सीबीआइ ने केजरीवाल को आबकारी घोटाला से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में किया गिरफ्तार

12 जुलाई- सुप्रीम कोर्ट ने मनी लांड्रिंग मामले में केजरीवाल की अपील याचिका पर संविधान पीठ के निर्णय तक अंतरिम जमानत दी

पांच अगस्त - आबकारी घोटाला मामले में गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका खारिज की, जमानत के लिए निचली अदालत जाने को कहा

पांच सितंबर - सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की अपील याचिका पर निर्णय सुरक्षित रखा

13 सितंबर- सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को सशर्त जमानत दी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर