Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arvind Kejriwal Resign: सैलरी-भत्ता, बंगला-गाड़ी... पूर्व सीएम केजरीवाल को अब क्या-क्या मिलेगा?

दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने 17 सितंबर को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे की घोषणा के साथ ही ये सवाल उठने लगे थे कि अगर केजरीवाल सीएम पद से इस्तीफा देते हैं तो क्या वह मुख्यमंत्री के तौर पर मिली सुविधाओं को छोड़ेंगे? आज आप ने साफ कर दिया है कि वह सभी सुविधाएं त्याग देंगे। ऐसे में पढ़ें केजरीवाल को अब कौन-सी सुविधाएं मिलेंगी।

By V K Shukla Edited By: Pooja Tripathi Updated: Wed, 18 Sep 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
केजरीवाल का इस्तीफा स्वीकार होते ही कम हो जाएगी सैलरी से लेकर अन्य सुविधाएं। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार (17 सितंबर) को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। संवैधानिक प्रक्रिया के अनुसार केजरीवाल का इस्तीफा तब स्वीकार माना जाएगा, जब देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उस पर हस्ताक्षर करेंगी। उनके हस्ताक्षर के साथ ही अरविंद केजरीवाल दिल्ली के पूर्व सीएम हो जाएंगे।

इस प्रक्रिया के बाद केजरीवाल को नैतिक आधार पर उन सभी सुविधाओं को त्यागना होगा जो दिल्ली का सीएम होने के नाते उन्हें मिली हैं। इन सुविधाओं में सीएम का बंगला, गाड़ी, सिक्योरिटी, वेतन-भत्ते आदि भी शामिल हैं।

अब यह सवाल उठता है कि क्या केजरीवाल इन सुविधाओं को छोड़ेंगे और एक सामान्य विधायक को मिलने वाली सुविधाओं में गुजर-बसर करेंगे या फिर वह दिल्ली के पूर्व सीएम को मिलने वाली सुविधाएं उठाएंगे या फिर एक राष्ट्रीय पार्टी के संयोजक को मिलने वाली सुविधाओं का भोग करेंगे। हम आपको अपनी इस स्टोरी में यही बताने वाले हैं कि अब केजरीवाल को क्या-क्या सुविधाएं त्यागनी पड़ेंगी और उनकी सैलरी से लेकर भत्ते आदि कितने कम हो जाएंगे...

80 हजार कम मिलेगी केजरीवाल को सैलरी

आज (18 सितंबर) पार्टी ने एलान किया है कि इस्तीफा स्वीकार हाेने पर अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री वाली सभी सुविधाएं 15 दिन में छोड़ देंगे। जिसमें आवास, सरकारी वाहन प्रमुख रूप से शामिल हैं।

इस्तीफा स्वीकार होने के बाद केजरीवाल को 80 हजार रुपये कम वेतन मिलेगा, क्योंकि तब उन्हें एक विधायक के रूप में वेतन मिलेगा। उन्हें हर महीने 1.70 लाख की जगह 90 हजार रुपये ही मिलेंगे।

पूर्व सीएम होने के नाते क्या मिलेंगी सुविधाएं

दिल्ली में पूर्व मुख्यमंत्री होने के नाते अरविंद केजरीवाल को कोई सुविधा नहीं मिलेगी। मुख्यमंत्री पद त्यागने के बाद अगर वह कोई मंत्री नहीं हैं, तो उन्हें मात्र एक विधायक को मिलने वाला वेतन-भत्ता और सुविधाएं मिलेगी

राष्ट्रीय पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कौन-सी सुविधाएं मिल सकती हैं

राष्ट्रीय पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के नाते सरकारी आवास के लिए केजरीवाल के अधिकृत होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसके बारे में अभी बात नहीं हुई है, कुछ होगा तो बताया जाएगा।

बता दें कि एक राष्ट्रीय पार्टी के अध्यक्ष को सरकारी आवास अलॉट होता है, इसके साथ ही कुछ अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। अगर केजरीवाल इस सुविधा का लाभ उठाएंगे तो सरकारी आवास में रहेंगे वरना उन्हें अपने लिए आवास ढूंढना होगा।

विधायक के रूप में केजरीवाल को मिलेंगी कौन-सी सुविधाएं

अगर केजरीवाल ने किसी अन्य सुविधा का लाभ नहीं उठाया तो वह एक विधायक मात्र रह जाएंगे और उन्हें एक विधायक की ही सैलरी-भत्ता आदि मिलेगी। 

अब उन्हें विधायक के रूप में बेसिक सैलरी, यात्रा भत्ता, टेलीफोन खर्च और अन्य भत्ते मिलाकर 90 हजार रुपये मिलेंगे। ऐसे में केजरीवाल को अब हर महीने 1.70 लाख की जगह 90 हजार रुपये मिलेंगे। विधायकों की बेसिक सैलरी 30 हजार रुपये ही है।

विधायकों को हेलिकॉप्टर या गाड़ी आदि की सुविधाएं नहीं मिलती हैं। विधायकों को कार खरीदने के लिए सिर्फ 8 लाख का लोन मिलता है।

कहां रहेंगे केजरीवाल

आप नेता संजय सिंह ने कहा है कि इस्तीफा देने के बाद केजरीवाल जनता के बीच रहेंगे, कहां रहेंगे, यह अभी तय नहीं है। मगर केजरीवाल ने कहा है कि जनता के बीच रहेंगे।

मुख्यमंत्री के रूप में मिली हुई हैं ये सुविधाएं

बता दें कि दिल्ली में मुख्यमंत्री को सरकारी आवास और सरकारी वाहन मिला हुआ है। इसके अलावा मुख्यमंत्री का वेतन अन्य मंत्रियों से अलग होता है।

दिल्ली में मुख्यमंत्री को वेतन और भत्ते मिलाकर कुल 1 लाख 70 हजार रुपये मिलते हैं। इसमें बेसिक सैलरी के अलावा 30 हजार निर्वाचन भत्ता, 25 हजार सचिवालय भत्ता, गेस्ट खर्च के लिए 10 हजार रुपये मिलते हैं।

इसके अलावा प्रतिदिन खर्च के लिए 1500 रुपये मिलते हैं। ऐसे में सीएम पद छोड़ने के बाद केजरीवाल को यह सब नहीं मिल सकेगा। 

मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद केजरीवाल की सैलरी में कमी के साथ ही कई भत्तों में कटौती हो जाएगी। दिल्ली में मुख्यमंत्री और मंत्रियों की बेसिक सैलरी 60 हजार रुपये है।

वहीं विधायकों की बेसिक सैलरी 30 हजार रुपये है। कुछ समय पहले ही दिल्ली में विधायकों के वेतन में 66 प्रतिशत और मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों की सैलरी में 136 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी।

मुख्यमंत्री को मिलने वाली अन्य सुविधाएं

मुख्यमंत्री को सरकारी गाड़ी और हेलीकॉप्टर का खर्च मिलना भी अधिकृत है। सरकारी गाड़ी में हर महीने 700 लीटर पेट्रोल मुफ्त रहता है। इसके अलावा मुख्यमंत्री अपनी निजी गाड़ी का प्रयोग करते हैं, तो इसके लिए 10 हजार रुपये मिलते हैं। वहीं,  विधायकों के साथ ऐसा नहीं है। सीएम को गाड़ी खरीदने के लिए 12 लाख रुपये का लोन मिलता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर