Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय करेंसी पर गांधी जी संग छपे लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर, अरविंद केजरीवाल ने की केंद्र सरकार से मांग

Arvind Kejriwal दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से मांग की है कि भारतीय नोट पर महात्मा गांधी के साथ लक्ष्मी-गणेश जी की तस्वीर भी छापी जाए। सीएम केजरीवाल ने कहा कि इंडोनेशिया मुस्लिम देश है मगर उनकी करेंसी पर गणेश जी की तस्वीर है।

By Jagran NewsEdited By: Aditi ChoudharyUpdated: Wed, 26 Oct 2022 11:48 AM (IST)
Hero Image
भारतीय करेंसी पर गांधी जी संग छपे लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर, अरविंद केजरीवाल ने की केंद्र सरकार से मांग

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Arvind Kejriwal : दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने भारतीय करेंसी को लेकर केंद्र सरकार से बड़ी मांग की है। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने बुधवार को प्रेस वार्ता में कहा कि हम सब चाहते हैं कि भारत विकसित देश बने, मगर प्रयास तभी सफल होते हैं जब देवी-देवताओं की कृपा होती है। 

पत्रकार वार्ता के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी सरकार से मांग की है कि भारतीय करेंसी पर राष्ट्रपति महात्मा गांधी की फोटो के दूसरी तरफ लक्ष्मी-गणेश जी की तस्वीर भी छापी जाए। 

प्रधानमंत्री को पत्र लिखेंगे केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सभी चाहते हैं कि भारत अमीर देश बने। भारत में रहने वाले सभी परिवार अमीर बने। आम आदमी पार्टी प्रमुख ने कहा कि आज मेरी केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील है कि भारतीय करेंसी के ऊपर गांधी जी की तस्वीर के साथ माता लक्ष्मी और गणेश जी की तस्वीर लगाई जाए। उन्होंने कहा कि हम सभी नोट बदलने की मांग नहीं कर रहे। हम चाहते हैं कि नए नोटों पर यह नियम लागू किए जाए। केजरीवाल ने कहा कि वे  जल्द ही इस बारे में प्रधानमंत्री को पत्र लिखेंगे।

मुस्लिम देश इंडोनेशिया का दिया उदाहरण

अरविंद केजरीवाल ने मुस्लिम देश इंडोनेशिया का उदाहरण देते हुए कहा कि इंडोनेशिया मुस्लिम देश है, मगर उस देश ने अपनी करेंसी पर एक तरफ गणेश जी की तस्वीर है। फिर ऐसा हम भी कर सकते हैं। अरविंद केजरीवाल ने कहा हमें भारतीय अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने के लिए बहुत प्रयास करने की जरूरत है, लेकिन इसके साथ देवी-देवताओं के आशीर्वाद की भी जरूरत है।

देश को मिलेगा देवी-देवताओं का आशीर्वाद

दिल्ली के सीएम ने कहा कि भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर होगी तो पूरे देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा। माता लक्ष्मी को समृद्धि की देवी माना जाता है। गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा जाता है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भारतीय करेंसी पर एक तरफ गांधी जी की तस्वीर है, उसे वैसे ही रहने दें। दूसरी तरफ गणेश जी और लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाई जाए।

Delhi AQI Today: दिवाली के अगले दिन दिल्ली की हवा बेहद खराब, लेकिन 5 साल में सबसे बेहतर, CM ने जताई खुशी

Delhi News: रेवड़ी कल्चर पर CM केजरीवाल ने PM मोदी पर इशारों में किया हमला, बोले- फ्री शिक्षा वाले देश अमीर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर