Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएम की कुर्सी पर बैठते ही क्या आतिशी पूरा करेंगी केजरीवाल का ये अधूरा काम? महिलाओं को बेसब्री से इंतजार

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी शनिवार को अपने मंत्रिमंडल के साथ शपथ लेंगी लेकिन शपथ के बाद आतिशी के सामने सबसे बड़ी चुनौती पूर्व की केजरीवाल सरकार के किए गए वादों को पूरा करने की होगी। दरअसल AAP सरकार ने अपने बजट में घोषणा की थी कि राजधानी में महिला सम्मान योजना लागू होगी। जिसके बाद हर माह महिलाओं को 1 हजार रुपये उनके बैंक खाते में भेजे जाएंगे।

By V K Shukla Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 20 Sep 2024 01:17 PM (IST)
Hero Image
Delhi CM Oath: महिला सम्मान योजना लागू करना होगी आतिशी की प्राथमिकता। फाइल फोटो

वी के शुक्ला, नई दिल्ली। दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी (Atishi Marlena) शनिवार को अपने मंत्रिमंडल के साथ शपथ लेने जा रही हैं।यह ऐसा समय है जब दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) को मात्र पांच माह शेष हैं और सरकार को ठीक से काम करने के लिए केवल चार माह ही हैं। ऐसे में यह कयास कराए जाने लगे हैं कि आतिशी की प्राथमिकताएं क्या होंगी।

इस पर आम आदमी पार्टी (AAP) के सूत्रों ने साफ किया है कि महिला सम्मान योजना लागू (Mahila Samman Yojana) करना आतिशी (Atishi) की प्राथमिकता होगी। दिल्ली सरकार ने इस योजना के लिए बजट में 2000 करोड़ की राशि प्रस्तावित की है।

महिला बाल विकास विभाग की योजना

यह योजना महिला बाल विकास विभाग की है। विभाग इस योजना को लागू करने के लिए तैयारी कर रहा है।विभाग के मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gehlot) ने कुछ समय पहले इस योजना का फ्रेम वर्क पूरा करने के लिए कहा था, जिसमें उन्होंने दूसरे राज्यों में चल रहीं इस तरह की योजना का अध्ययन करने के लिए कहा था।

दिल्ली सरकार ने अपने बजट में की थी घोषणा

सूत्रों की मानें तो विभाग के अधिकारियों ने यह कार्य पूरा कर लिया है और अपनी जानकारी मंत्री को सौंप दी है ।जिसके तहत योजना में लागू करने में कोई अड़चन अभी तक नजर नहीं आ रही है। दिल्ली सरकार के बजट 2024 -25 में इस योजना की घोषणा हुई थी।

इसके अंतर्गत महिलाओं को प्रति माह एक हजार रुपये सम्मान राशि दी जाएगी। जिससे वह अपना खर्च उठा पाएंगी। इस योजना में किसी तरह की पेंशन पाने वाली और सरकारी नौकरी वाली महिलाएं शामिल नहीं हो सकेंगी।

यह भी पढ़ें: Delhi CM Oath: आतिशी के साथ पांच नेता भी लेंगे मंत्री पद की शपथ, मंत्रिमंडल में एक नया चेहरा होगा शामिल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर