Move to Jagran APP

दिल्ली में सितंबर से बाल टीकाकरण को फिर से किया जाएगा शुरू: राजेंद्र पाल गौतम

महिला एवं बाल विकास मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा है कि टीकाकरण में दिल्ली के दस हजार आंगनबाड़ी केंद्रों का प्रमुख योगदान रहेगा

By Mangal YadavEdited By: Updated: Mon, 31 Aug 2020 02:49 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में सितंबर से बाल टीकाकरण को फिर से किया जाएगा शुरू: राजेंद्र पाल गौतम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना काल के बीच दिल्ली सरकार बाल टीकाकरण कार्यक्रम को भी सितंबर से गति देने जा रही है। महिला एवं बाल विकास मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा है कि टीकाकरण में दिल्ली के दस हजार आंगनबाड़ी केंद्रों का प्रमुख योगदान रहेगा। उन्होंने रविवार को आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ टीकाकरण और चिकित्सा सेवाओं की सुविधा को प्रदान करने को लेकर एक समीक्षा बैठक की है।

इसमें महिला और बाल विकास विभाग के अलावा स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।गौतम ने कहा कि इस समय सावधानी और पूर्व उपायों के प्रबंधन को सर्वाधिक प्राथमिकता दी जानी चाहिए, लेकिन बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षित भविष्य के लिए बाल टीकाकरण कार्यक्रम भी अनिवार्य है। इसे ध्यान में रखते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग को आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से टीकाकरण एवं प्रतिरक्षण कार्यक्रम को शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

लॉकडाउन के कारण रोक दिया गया था कार्यक्रम

लॉकडाउन के कारण प्रतिरक्षण की गतिविधियां बाधित हुई थीं, लेकिन अनलॉक के बाद की परिस्थिति में टीकाकरण को अनिवार्य मानते हुए बच्चों को हरसंभव सुविधाएं मुहैया कराने के लिए यह निर्णय लिया गया है। सितंबर में टीकाकरण और प्रतिरक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से चिकित्सा कर्मियों का सहयोग करने के लिए कहा गया है।

वहीं, आंगनबाड़ी सहायक टीकाकरण शिविरों के आयोजन और समन्वय के कार्य में दाइयों (एएनएम) और मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (आशा) की सहायता करेंगे। प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में एक महीने में एक बार टीकाकरण शिविर आयोजित होगा। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायक अपने क्षेत्र के प्रत्येक बच्चे के टीकाकरण को सुनिश्चित करेंगे।

बता दें कि लॉकडाउन के कारण बच्चों के टीकाकरण कार्यक्रम को रोक दिया गया था। अब स्थिति सामान्य होने पर इसे फिर से शुरू किया जा रहा है ताकि बच्चों को कोई दिक्कत भविष्य में न हो। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।