Move to Jagran APP

वायु प्रदूषण को लेकर एक्शन में दिल्ली सरकार, CM आतिशी ने आनंद विहार का किया दौरा; यूपी को लेकर कही ये बात

आतिशी ने कहा है कि राजधानी में खासकर आनंद विहार इलाके में वायु गुणवत्ता खराब होने का एक बड़ा कारण पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से आने वाली बसें हैं। दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को आनंद विहार इलाके का निरीक्षण किया जहां आज सुबह 830 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 454 पर आ गया जिसे गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

By sanjeev Gupta Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 20 Oct 2024 11:45 AM (IST)
Hero Image
सीएम आतिशी व गोपाल राय ने प्रदूषण के हॉटस्पॉट आनंद विहार का जायजा लिया। फोटो- @AamAadmiParty

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली की आबोहवा दिवाली से पहले ही बेहद खराब हो चुकी है। इस बीच, रविवार सुबह दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वायु प्रदूषण के हॉटस्पॉट आनंद विहार का दौरा किया। यहां उन्होंने बस स्टेशन पर प्रदूषण की रोकथाम के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान दिल्ली में वायु गुणवत्ता खराब होने का कारण उत्तर प्रदेश से आने वाली बसों को बताया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आनंद विहार प्रदूषण के मामले में हॉटस्पॉट है। क्योंकि यहां विभिन्न राज्यों से बसें आती हैं। एनसीईआरटीसी आरआरटीएस परियोजना का निर्माण भी कर रही है। पास में कौशांबी का बस अड्डा है, वहां पर ज्यादातर बसें डीजल की हैं। प्रदूषण से निपटने का हर उपाय दिल्ली सरकार ला रही है। यमुना के प्रदूषण को लेकर पूछे गए प्रश्न पर उन्होंने कहा कि हरियाणा और यूपी अनट्रीटेड पानी डाल रहे हैं।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भी यूपी से आने वाली बसों के मुद्दे पर जोर दिया और दावा किया कि उन बसों से निकलने वाला धुआं दिल्ली में "प्रदूषण को दोगुना" कर रहा है। उन्होंने यूपी सरकार से कौशांबी बस डिपो में पानी का छिड़काव करने का अनुरोध किया।

आज ग्रेप का दूसरा चरण लगने के नहीं आसार

'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच जाने की आशंकाओं के बीच रविवार को दिल्ली का एक्यूआई एक दिन पहले की तुलना की कम हो गया है। शनिवार को यह 278 रहा था जबकि रविवार सुबह 10 बजे 265 दर्ज किया गया है। लिहाजा, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के दूसरे चरण की पाबंदियां शायद आज नहीं लग पाएंगी।

आनंद विहार का AQI- 445 दर्ज

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से मिल आंकड़ों के मुताबिक सुबह 10 बजे दिल्ली में केवल आनंद विहार का एक्यूआई ही गंभीर यानी 445 था। सात इलाकों का खराब जबकि शेष का मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया।

पर्यावरण विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली के प्रदूषण में अभी भी वाहनों, फैक्ट्रियों का धुआं, धूल प्रदूषण जैसे स्थानीय कारण ही अधिक जिम्मेदार बने हुए है। हालांकि पंजाब व हरियाणा में जलाई जा रही पराली का धुआं भी दिल्ली में प्रदूषण के लिए काफी जिम्मेदार होता है, लेकिन इस साल अभी तक दिल्ली के प्रदूषण में इस धुएं की भागीदारी बहुत अधिक नहीं हुई है।

आज और कल बढ़ सकता प्रदूषण का स्तर

पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को प्रदूषण का स्तर खराब रहेगा, लेकिन रविवार को प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहेगा। अगले छह दिनों तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब से खराब रह सकता है।

मौसम इस समय बिगड़ रहा है और प्रदूषक तत्वों को बहाने में सहयोग नहीं कर रहा है। ऐसे में पराली और कूड़े में आग की घटनाएं भी स्थिति को और अधिक बिगाड़ सकती हैं। शनिवार को हवा की रफ्तार छह से 10 किमी प्रति घंटे और रविवार को छह से आठ कि मी प्रति घंटे तक रह सकती है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।