Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! Delhi Metro में अब क्राइम करनेवाले बख्शे नहीं जाएंगे, दिल्ली पुलिस ने कर ली खास तैयारी

दिल्ली मेट्रो में हाल के महीनों में यात्रियों की संख्या में वृद्धि देखी गई है जिससे आपराधिक घटनाओं में भी वृद्धि हुई है। किस समय स्टेशनों पर अपराध की घटनाएं अधिक रहीं यह निर्धारित करने के लिए 190 मेट्रो स्टेशनों से डेटा एकत्र किया गया था। इन डेटा का विश्लेषण करके पुलिस ने चोरी उत्पीड़न और अन्य अपराधों के लिए अतिसंवेदनशील 32 मेट्रो स्टेशनों की पहचान की।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:14 PM (IST)
Hero Image
Delhi Metro में सुरक्षा बढ़ाने के लिए दिल्ली पुलिस ने कर ली खास तैयारी।

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस ने एक नई सुरक्षा रणनीति लागू की है। इसके तहत सबसे संवेदनशील मेट्रो स्टेशनों पर सादे कपड़ों में अधिकारियों को तैनात किया जाएगा, ताकि किसी भी आपराधिक घटना को होने से रोका जा सके।

पुलिस के आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि दिल्ली पुलिस द्वारा यात्रियों की सुरक्षा की समीक्षा के बाद यह कदम उठाया गया, क्योंकि दिल्ली मेट्रो में हाल के महीनों में यात्रियों की संख्या में वृद्धि देखी गई है, जिससे आपराधिक घटनाओं में भी वृद्धि हुई है। किस समय स्टेशनों पर अपराध की घटनाएं अधिक रहीं, यह निर्धारित करने के लिए 190 मेट्रो स्टेशनों से डेटा एकत्र किया गया था। इन 190 स्टेशनों के डेटा का विश्लेषण करके पुलिस ने चोरी, उत्पीड़न और अन्य अपराधों के लिए अतिसंवेदनशील 32 मेट्रो स्टेशनों की पहचान की।

32 स्टेशन संवेदनशील पाए गए

पुलिस की इन 32 संवेदनशील मेट्रो स्टेशनों में कश्मीरी गेट, राजीव चौक, सीलमपुर, आनंद विहार और कालकाजी शामिल थे। संयुक्त पुलिस आयुक्त (परिवहन रेंज) विजय सिंह ने पीटीआई को बताया, "हमारा लक्ष्य यात्रियों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाना है।"

उन्होंने कहा, "भीड़ के साथ घुल-मिलकर हमारे अधिकारी अधिक प्रभावी ढंग से आपराधिक गतिविधियों को रोक सकते हैं और घटनाओं पर तुरंत प्रतिक्रिया दे सकते हैं।" बता दें, फिलहाल दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा की देखरेख सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) और दिल्ली पुलिस करती है।

सीआईएसएफ लेती है तलाशी

जहां सीआईएसएफ तलाशी और जांच करती है, वहीं दिल्ली पुलिस आपराधिक घटनाओं पर एफआईआर दर्ज करती है, जांच करती है और मेट्रो परिसर के अंदर गश्त भी करती है। यह दिल्ली पुलिस की एक अलग इकाई है, जिसमें शहर के विभिन्न हिस्सों में मेट्रो परिसर में सोलह मेट्रो पुलिस स्टेशन स्थित हैं। डीसीपी स्तर का एक अधिकारी यूनिट का प्रमुख होता है।

यह भी पढ़ें- Delhi Metro में अब नहीं करना पड़ेगा भीड़ का सामना, DMRC ने लिया बड़ा फैसला; पढ़ें डिटेल्स

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर