Move to Jagran APP

Platform Ticket Ban: दिल्ली और गाजियाबाद के रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक

Platform Ticket Sale दिवाली-छठ पूजा के दौरान रेलवे स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली और गाजियाबाद के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर 25 अक्टूबर से 6 नवंबर तक प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। यह निर्णय यात्रियों की सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। बुजुर्गों महिलाओं और अनपढ़ यात्रियों को इस प्रतिबंध से छूट दी गई है।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 21 Oct 2024 07:46 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली और गाजियाबाद के रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दीपावली और छठ पूजा के समय रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में भीड़ संभालना रेलवे प्रशासन (Indian Railway) के सामने बड़ी चुनौती होती है। इसे ध्यान में रखकर कुछ दिनों के लिए बड़े रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट (Platefrom Ticket Sale) की बिक्री पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है। सिर्फ ट्रेन का कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति दी जाएगी।

इन स्टेशनों पर टिकट की बिक्री पर पाबंदी

नई दिल्ली (New Delhi Railway Station), पुरानी दिल्ली (Old Delhi), हजरत निजामुद्दीन (Hazrat Nizamuddin), आनंद विहार टर्मिनल (Anand Vihar Terminal), दिल्ली सराय रोहिल्ला (Delhi Sarai Rohilla) और गाजियबाद रेलवे स्टेशन (Ghaziabad railway station) पर 25 अक्टूबर से छह नवंबर तक प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री नहीं होगी। अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों ट्रेन में चढ़ाने के लिए उनके स्वजन भी प्लेटफॉर्म टिकट लेकर पहुंच जाते हैं। इससे भीड़ बढ़ जाती है।

स्टेशन पर भीड़ कम करने को उठाया कदम

त्योहार के दिनों में यात्रियों की संख्या अधिक बढ़ जाती है। इस स्थिति में अन्य लोगों को प्लेटफॉर्म तक आने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। इससे भीड़ प्रबंधन में मदद मिलेगी। बुजुर्ग, महिला और अनपढ़ यात्रियों को इस प्रतिबंध से छूट दी गई है, जिससे कि उन्हें परेशानी न हो।

ये भी पढ़ें- हवा जहरीली होते ही दिल्ली-NCR में ग्रेप-2 लागू, डीजल जनरेटर पर बैन; पार्किंग फीस बढ़ाने से लेकर पढ़ें CAQM के निर्देश

मलबे से लदा टेंपो कार पर पलटा, कार क्षतिग्रस्त

मध्य जिले के डीबीजी रोड पर सोमवार तड़के कार और टेंपो की टक्कर के बाद मलबे से लदा टेंपो कार पर पलट गया, जिससे कार क्षतिग्रस्त हो गई। गनीमत रही कि हादसे के दौरान कार चालक अकेला गाड़ी में था और चालक वाली सीट की तरफ टेंपो नहीं पलटा।

हादसे के बाद टेंपो चालक मौके से फरार हो गया और पुलिस ने टेंपो को कब्जे में लेते हुए कार चालक की शिकायत पर रिपोर्ट दर्ज कर ली है। मध्य जिले के उपायुक्त ने बताया कि सुबह करीब 03:50 बजे पुलिस थाना डीबीजी रोड पर एक ट्रक और कार की टक्कर की सूचना मिली थी।

चालक की तरफ का हिस्सा था सुरक्षित

पुलिस मौके पर पहुंची तो मलबे से भरा एक टाटा 407 टेंपो एक कार पर पलटा हुआ मिला। कार क्षतिग्रस्त थी, लेकिन चालक की तरफ का हिस्सा सुरक्षित था। घटना के समय कार में किराड़ी के मुबारकपुर डबास निवासी राहुल ही था, जो सुरक्षित कार से बाहर निकल गया। हादसे में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। टेंपो चालक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करते हुए तलाश की जा रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।