Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बापरोला औद्योगिक क्षेत्र का होगा कायाकल्प, बनेगा आधुनिक औद्योगिक पार्क; एलजी सक्सेना ने दी मंजूरी

बापरोला औद्योगिक क्षेत्र की संपूर्ण 54.89 हेक्टेयर भूमि पर औद्योगिक पार्क विकसित किया जाएगा। दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने इसके विकास के लिए इस पूरे क्षेत्र की पुनः अधिसूचना को मंजूरी दे दी है। इस कदम से राष्ट्रीय राजधानी में औद्योगिक बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने और गैर-औद्योगिक क्षेत्रों में अवैध औद्योगिक इकाइयों के संचालन को रोकने में मदद मिलेगी।

By V K Shukla Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 28 Sep 2024 10:34 PM (IST)
Hero Image
बापरोला औद्योगिक क्षेत्र का होगा कायाकल्प, बनेगा आधुनिक औद्योगिक पार्क।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। बापरोला औद्योगिक क्षेत्र की संपूर्ण 54.89 हेक्टेयर भूमि पर दिल्ली औद्योगिक विकास संचालन और रखरखाव (डीआईडीओएम) अधिनियम, 2010 के अंतर्गत औद्योगिक पार्क विकसित किया जाएगा। उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने इस पूरे क्षेत्र की पुनः अधिसूचना को मंजूरी दे दी है।

उनके द्वारा उठाए गए इस बड़े कदम से राष्ट्रीय राजधानी में औद्योगिक बुनियादी ढांचे को तर्कसंगत बनाने और गैर-औद्योगिक क्षेत्रों में अवैध औद्योगिक इकाइयों को संचालन से रोकने में मदद मिलेगी। उपराज्यपाल द्वारा डीआइडीओएम एक्ट के तहत इस भूमि को फिर से अधिसूचित करने की मंजूरी इस शर्त पर दी गई है कि भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय, द्वारा 20 दिसंबर 2013 को जारी अधिसूचना के तहत अधिसूचित ले-आउट योजना में निर्धारित भूमि को विभिन्न भूमि उपयोगों के लिए रखा जाएगा।

दिल्ली सरकार ने भी जारी कर दी अधिसूचना

इसके साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में होने वाली गतिविधियां दिल्ली के मास्टर प्लान 2021/41 (जो भी लागू हो) के अनुसार होंगी। एलजी की मंजूरी के बाद दिल्ली सरकार ने इस प्रस्ताव की अधिसूचना जारी कर दी है।

यह भी पढ़ेंः DDA के 169 फ्लैटों के लिए आए 2000 आवेदन, धड़ाधड़ हुए बुक; हरियाली बढ़ाने के लिए प्राधिकरण ने उठाया ये कदम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें