Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले आज से विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू, घर-घर पहुंचेंगे बीएलओ

Delhi special voter verification campaign दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले मंगलवार से विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू हो जाएगा। जिसके बाद बूथ लेवल ऑफिसर राजधानी के हर घर में मतदाताओं के यहां पहुंचेंगे। यह अभियान 20 अगस्त से 18 अक्टूबर तक चलेगा। इसके बाद मतदाता सूची का आंकड़ा तैयार होगा। बता देम छह जनवरी 2025 तक मतदाता सूची भी जारी होनी है।

By ajay rai Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 20 Aug 2024 10:16 AM (IST)
Hero Image
Delhi Election: विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान आज से शुरू। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। (Delhi Assembly Election) राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार से विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू होगा। अगले दो माह तक बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) घर-घर जाकर नए मतदाताओं को जोड़ने, जो अन्यंत्र चले गए हैं उनका नाम मतदाता सूची से हटाने का काम करेंगे। साथ ही मतदाताओं की संख्या के हिसाब से मतदान केंद्रों की पहचान भी की जाएगी।

अगले साल फरवरी में होने हैं विधानसभा चुनाव 

बताते चलें कि दिल्ली में अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव भी होना है। राजधानी के मतदाताओं के सर्वे के साथ नई मतदाता सूची भी तैयार करनी है। इसके तहत यह अभियान 20 अगस्त से 18 अक्टूबर तक चलेगा। इसके बाद मतदाता सूची का डाटा तैयार किया जाएगा।

29 अक्टूबर से 26 नवंबर तक आपत्तियों को लेने के साथ विशेष कैंप भी लगाए जाएंगे, ताकि जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल होने से रह गया है, उसे जोड़ा जा सके। इसके लिए नौ, 10, 23, 24 नवंबर को विशेष अभियान चलेगा।

छह जनवरी, 2025 तक मतदाता सूची होगी जारी

छह जनवरी, 2025 तक मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी। नई दिल्ली जिले में 851 बीएलओ इसके लिए मतदाताओं के घर-घर जाकर विवरण लेंगे। जिले के डीएम रवि झा ने कहा कि जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है या पता बदल गया है, उनके पास अवसर है।

एक ही परिवार को लोग अलग-अलग मतदान केंद्रों पर मतदान करने के लिए जाते हैं, इससे उन्हें परेशानी होती है। इसलिए ऐसे परिवार फार्म आठ भरकर अपना पता बदलवा लें, जिससे पूरा परिवार एक ही मतदान केंद्र पर मतदान कर सकेगा।

यह भी पढ़ें: Delhi Metro: रक्षाबंधन की शाम मेट्रो में उमड़ी भीड़, रेड लाइन पर सेवा प्रभावित; Namo Bharat ने भी बनाया रिकॉर्ड