Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मधुमेह रोगियों के लिए खास है लक्ष्मण भोग, देशभर में कोहितुर आम के बचे हैं 20 पेड़

लक्ष्मण भोग आम की खासियत यह है कि मधुमेह के रोगी को मीठे का स्वाद भी मिलेगा और उनका शुगर स्तर भी नहीं बढ़ेगा।

By Amit MishraEdited By: Updated: Fri, 22 Jun 2018 11:02 PM (IST)
Hero Image
मधुमेह रोगियों के लिए खास है लक्ष्मण भोग, देशभर में कोहितुर आम के बचे हैं 20 पेड़

नई दिल्ली [जेएनएन]। इस मौसम में आम का स्वाद कौन नहीं लेना चाहेगा लेकिन कई लोगों को डायबिटीज के कारण इससे परहेज करना पड़ता है। लक्ष्मण भोग आम ऐसे ही लोगों के लिए है। इस आम के खाने से शुगर नहीं बढ़ता। इतना ही नहीं, यह आम 17 दिनों तक खराब नहीं होता। जनपथ स्थित हैंडलूम हाट में लगे बंगाल मैंगो मेले में हर स्वाद के आम हैं। इन दिनों फलों के राजा का यहां राज चल रहा है।

खास है लक्ष्मण भोग आम 

बंगाल मैंगो मेला में पश्चिम बंगाल के कई किस्म के आम मिल जाएंगे। बड़ी संख्या में लोग यहां आमों को खरीदने और उनकी किस्मों की जानकारी लेने के लिए पहुंच रहे हैं। इनमें सबसे अधिक मांग लक्ष्मण भोग आम की है जो खासतौर पर मधुमेह रोगियों के लिए है। इस आम की खासियत यह है कि मधुमेह के रोगी को मीठे का स्वाद भी मिलेगा और उनका शुगर स्तर भी नहीं बढ़ेगा।

यहां मिलेंगे कई तरह के आम 

लक्ष्मण भोग आम के विक्रेता पवन कुमार का दावा है कि इस आम को खाने पर शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है। दिल्लीवासियों में वैसे ही मधुमेह की बीमारी ज्यादा देखने को मिलती है। इसलिए उनके लिए तो यह आम काफी किफायती साबित होगा। यह आम 100 रुपये किलो बिक रहा है। इसके अलावा यहां पर मल्लिका, लंगड़ा, हिमसागर, चिनी चंपा, कृष्णभोग, आम्रपाली, गोलप खास, विश्वनाथ, मांगरा आम भी मिल रहे हैं।

400 रुपये में एक आम

मैंगो फेस्टिवल में सबसे महंगा और खास कोहितुर आम है। इस आम के बारे में शर्मिष्ठा झा बताती हैं कि यह आम पश्चिम बंगाल के मुर्शीदाबाद में मिलता है। इस किस्म का आम देशभर में कहीं पर भी नहीं मिलेगा। इस आम के अब करीब 20 पेड़ ही बचे हैं। एक आम की कीमत 400 रुपये है। 

यह भी पढ़ें: गर्मी व उमस से इस सप्ताह नहीं मिलेगी राहत, गर्म हवाओं से NCR के लोग परेशान