Move to Jagran APP

मेट्रो स्टेशन पर जमीन धंसने की घटनाओं से फेज तीन की गुणवत्ता पर उठे सवाल

फेज 3 के नए मेट्रो स्टेशनों पर जमीन धंसने और छत से पानी टपकने की घटनाओं ने निर्माण पर सवाल खड़े किया है। इससे संचालन शुरू करने में भी देरी हो सकती है।

By Amit SinghEdited By: Updated: Tue, 31 Jul 2018 02:17 PM (IST)
Hero Image
मेट्रो स्टेशन पर जमीन धंसने की घटनाओं से फेज तीन की गुणवत्ता पर उठे सवाल
नई दिल्ली (जेएनएन)। इस बार बारिश में फेज तीन में नवनिर्मित पिंक लाइन (शिव विहार से मजलिस पार्क) और मजेंटा लाइन (बोटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम) के भूमिगत मेट्रो स्टेशनों के पास जमीन धंसने की कई घटनाएं सामने आई हैं। इसलिए फेज-3 की इन दोनों लाइनों के निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठने लगे हैं।

हालांकि, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने निर्माण कार्य में गुणवत्ता से समझौता करने से इन्कार किया है। डीएमआरसी का कहना है कि भूमिगत लाइनों पर पहली मानसून में भारी बारिश होने पर ऐसी घटनाएं होने की आशंका रहती है। दुनिया भर के मेट्रो स्टेशनों पर ऐसी घटनाएं होती हैं। भूमिगत लाइनों में जल निकासी की ऑटोमेटिक (स्वचालित) व्यवस्था होती है। इसलिए परिचालन और सुरक्षा पर असर नहीं पड़ता है।

मुनिरका भूमिगत मेट्रो स्टेशन पर भी हुई थी ऐसी घटना
उल्लेखनीय है कि सबसे पहले मजेंटा लाइन के मुनिरका मेट्रो स्टेशन के पास भूमिगत कॉरिडोर में झरना बनने का मामला सामने आया था। तब मेट्रो की सुरंग में पानी गिरने के कारण परिचालन प्रभावित हुआ था। इसके बाद अब सोमवार को भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन पर डीएमआरसी द्वारा बनाया गया फुटपाथ धंंसने सेे स्टेशन के अंदर पानी व कीचड़ भरने का मामला सामने आया है।

परिचालन में हो सकती है देरी
भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन, दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस से लाजपत नगर के बीच बन रहे कॉरिडोर का हिस्सा है। 24 जुलाई को 8.10 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर की सुरक्षा मानकों की जांच की गई थी। जमीन धंसने की घटना से परिचालन शुरू करने में विलंब हो सकता है।

अगले माह से संचालन शुरू करने की है योजना
भीकाजी कामा मेट्रो स्टेशन भूमिगत है। इसके पहले भूमिगत तल पर टोकन काउंटर आदि है। दूसरे भूमिगत तल में मेट्रो ट्रेन का संचालन होता है। फिलहाल ये स्टेशन यात्रियों के लिए नहीं खोला गया है। अभी यहां मेट्रो का ट्रायल रन चल रहा है। अगले माह से डीएमआरसी इस मेट्रो स्टेशन पर संचालन शुरू करने की तैयारी में है।

दो दिन पहले शुरू हुआ है ट्रायल
मेट्रो की पिंक लाइन के एक हिस्से में मेट्रो का संचालन शुरू हो चुका है। ये हिस्सा डीयू के साउथ कैंपस से एयरपोर्ट तक का है। इसका दूसरा हिस्सा साउथ कैंपस से लाजपत नगर के बीच का है। भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन इस दूसरे हिस्से के रूट पर पड़ता है। दो दिन पहले ही डीएमआरसी ने इस रूट पर मेट्रो का ट्रायल शुरू किया है। मेट्रो की योजना अगस्त माह के अंत या सितंबर तक इस रूट पर मेट्रो का संचालन शुरू करने की है।

स्टेशन पर कीचड़ व पानी आने से रोकना पड़ा ट्रायल
बताया जा रहा है कि भूमिगत मेट्रो स्टेशन के पास जमीन धंसने की वजह से इसके स्टेशन में पानी घुस गया। स्टेशन की दीवारों और धत से पानी और कीचड़ धार बनकर अंदर गिरने लगा। इसकी वजह से मेट्रो का ट्रायल भी रोकना पड़ा।

नुकसान का आंकलन करने में जुटा डीएमआरसी
स्टेशन के आसपास की जमीन धंसने की सूचना मिलते ही डीएमआरसी के वरिष्ठ अधिकारी तत्काल इंजीनियरों और विशेषज्ञों की टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। मजदूरों को लगाकर स्टेशन में भरे पानी को बाल्टी से निकालने का काम शुरू कर दिया गया है। पानी निकालने के बाद स्टेशन में जमा कीचड़ साफ किया किया जाएगा। उधर स्टेशन के आसपास जमीन धंसने से हुए गड्ड़े को भरने का काम भी तत्काल शुरू कर दिया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।