Move to Jagran APP

Delhi Bike Taxi: अगले कुछ माह में दिल्ली सरकार ला रही है रेंटल बाइक स्कीम, इलेक्ट्रिक वाहन की होगी अनुमति

Delhi Bike Taxi दिल्ली में जल्द बाइक टैक्सी शुरू होगी। दिल्ली सरकार इसके लिए लाइसेंस देगी। बाइक टैक्सी के लिए कम से कम पांच बाइक रखना अनिवार्य होगा। सात साल से कागजों में लटकी योजना जल्द धरातल पर आएगी।

By V K ShuklaEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 22 Feb 2023 12:04 AM (IST)
Hero Image
अगले कुछ माह में दिल्ली सरकार ला रही है रेंटल बाइक स्कीम, सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन की होगी अनुमति
नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली में जल्द बाइक टैक्सी शुरू होगी। दिल्ली सरकार इसके लिए लाइसेंस देगी। बाइक टैक्सी के लिए कम से कम पांच बाइक रखना अनिवार्य होगा। सात साल से कागजों में लटकी योजना जल्द धरातल पर आएगी। दिल्ली सरकार इस परियोजना के तहत केवल दो पहिया के पंजीकरण के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने की अनुमति देगी।

यह स्कीम उसी एग्रीगेटर योजना का हिस्सा है जिसके तहत ओला उबर जैसी कंपनियों को दिल्ली सरकार अपने तहत लाएगी। बता दें कि परिवहन विभाग द्वारा दिल्ली की जनता को 2015 से रेंटल बाइक स्कीम सुविधा दिए जाने की बात कही जा रही है। मगर यह योजना अभी तक शुरू नहीं हो सकी है।

गोवा की तर्ज पर होने थी शुरू

गोवा की तर्ज पर दिल्ली में भी दो पहिया किराये पर दिए जाने की बात कही गई थी। मगर 2023 तक भी दिल्ली परिवहन विभाग द्वारा इसे शुरू नहीं किया जा सका है। इस स्कीम के लिए कुछ कंपनियों द्वारा लिखित में भी इस स्कीम में अपने पंजीकरण के लिए अपना प्रपोजल जमा करवा दिया था पर पिछले कई सालों से वह प्रपोजल की फाइल पर फैसला नहीं हो सका है।

टैक्स का फैसला लेना था बाकी

रेंटल बाइक स्कीम में जो फैसला परिवहन विभाग को लेना था। उसके तहत व्यवसायिक श्रेणी में दो पहिया वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए चार्ज किए जाने वाले टैक्स का फैसला लेना था। दो पहिया व्यवसायिक वाहनों के लिए परमिट कंडीशन बनाना और जारी करना था।

दो पहिया व्यवसायिक वाहनों के परमिट किसे और किस शर्त पर देना का फैसला लेना और उसकी सूचना जनता तक पहुंचाना था। मगर यह सब कार्य कागजों में ही रह गए हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।