Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

30 एकड़ की जमीन...40 करोड़ खर्च, बायोडायवर्सिटी पार्क होगा NCR का पहला डियर पार्क, होंगी ये सुविधाएं

नोएडा एनसीआर का बायोडायवर्सिटी पार्क पूरे NCR का पहला डियर पार्क होगा। इस दिशा में प्राणी विशेषज्ञों से भी उद्यान विभाग बातचीत में जुटा है। इसके लिए 30 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। इसको बनाने में 40 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 10 प्रजातियों के हिरण अफ्रीका कानपुर लखनऊ हैदराबाद शहरों से लाया जाएगा। 100 से अधिक प्रजाति के देसी पौधे 120 से अधिक प्रजाति की जड़ी-बूटी लाए जाएंगे।

By Monu Kumar Jha Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 29 Jun 2024 04:45 PM (IST)
Hero Image
बायोडायवर्सिटी पार्क होगा NCR का पहला डियर पार्क। फाइल फोटो

 कुंदन तिवारी, नोएडा। शहरवासियों को घूमने फिरने के लिए एक आकर्षक और उचित स्थान उपलब्ध कराया जा सके। इस नीति पर नोएडा प्राधिकरण काम कर रहा है। इसके लिए प्राधिकरण एनसीआर का पहला डियर पार्क नोएडा सेक्टर-91 स्थित बायोडायवर्सिटी में बनाने जा रहा है। 30 एकड़ जमीन पर तैयार होने वाली इस योजना पर प्राधिकरण 40 करोड़ खर्च करके विभिन्न प्रजातियों के हिरण अफ्रीका, कानपुर, लखनऊ, हैदराबाद से शहर में लाएगा।

विदेश से आने वाले हिरण के लिए पर्यावरण अनुकूल बनाया जा सके, इस दिशा में प्राणी विशेषज्ञों से भी उद्यान विभाग बातचीत कर रहा है। जल्द ही उद्यान विभाग इस योजना को धरातल पर उतारने का प्रस्ताव बोर्ड के सामने प्रस्तुत करेगा। इसके अनुमोदन के साथ ही काम शुरू हो जाएगा।

प्राधिकरण ने सेक्टर-91 में 110 एकड़ में बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित किया है। पार्क को चार प्राकृतिक भागों के अलावा बायोम में बांटा है। इनमें कोही, बांगर, खादर और डाबर हैं। यहां 100 से अधिक प्रजाति के देसी पौधे, 120 से अधिक प्रजाति की जड़ी-बूटी और अन्य प्रकार के पौधे लगाए गए हैं।

साथ ही नौ गृह वाटिका और नक्षत्र शालाएं भी बनाई गईं हैं। इसमें गृह और नक्षत्र के हिसाब से पौधे लगाए गए हैं। वाक के लिए कच्चा ट्रैक और फूड कोर्ट भी बनाया गया है। बता दें कि पार्क के बराबर में एक बड़ा क्षेत्रफल खाली पड़ा है। इसे डियर पार्क के रूप में इस्तेमाल करने की योजना पर काम किया जा रहा है।

जमीन को करीब 30 एकड़ का आकार दिया जा सकता है, निर्माण में करीब 40 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है। डियर पार्क में करीब 10 प्रजातियों के हिरण को लाया जाएगा। इसमें तीन प्रजाति अफ्रीका से आएंगी। बाकी कानपुर, लखनऊ, हैदराबाद के चिड़ियाघर से हिरण लाए जाएंगे। इस योजना में फीमेल हिरण की संख्या ज्यादा होगी।

यह भी पढ़ें: Noida Airport: खुशखबरी! दिसंबर से ही शुरू होगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जानें बाकी अपडेट्स