Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिपरजॉय तूफान का दिल्ली-NCR के साथ इन राज्यों में असर, जानिए कहां कब होगी बारिश

गुजराज में बिपरजॉय तूफान का असर अब दिल्ली-एनसीआर के साथ ही राजस्थान हरियाणा मध्य प्रदेश का कुछ हिस्सा उत्तर प्रदेश का दक्षिणी हिस्से में दिख रहा है। मौसम विभाग ने रविवार शाम और सोमवार को बारिश की संभावना जताई है।

By GeetarjunEdited By: GeetarjunUpdated: Sun, 18 Jun 2023 05:51 PM (IST)
Hero Image
बिपरजॉय तूफान का दिल्ली-NCR के साथ इन राज्यों में असर, जानिए कहां कब होगी बारिश

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। गुजराज में बिपरजॉय तूफान का असर अब दिल्ली-एनसीआर के साथ ही राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश का कुछ हिस्सा, उत्तर प्रदेश का दक्षिणी हिस्से में दिख रहा है। मौसम विभाग ने रविवार शाम और सोमवार को बारिश की संभावना जताई है। वहीं, राजस्थान के कुछ इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है।

चक्रवाती तूफान का प्रभाव कई राज्यों में दिख रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, अभी चक्रवात दक्षिणी राजस्थान के मध्य में है। चक्रवात बिपरजॉय ज्यादा दबाव में आने के बाद कमजोर हो गया। यह पूर्व-उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है। दक्षिण राजस्थान और उत्तर गुजरात के आसपास के क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। चक्रवात के कारण केवल गुजरात और राजस्थान में बारिश हो रही है।

इन जगहों पर बारिश की संभावना

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को कही-कहीं बादल हैं तो कहीं बूंदाबांदी हुई है। सोमवार को भी यही सिलसिला रहेगा। यहां शनिवार को भी झमाझम बारिश हुई। उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में अगले दो-तीन दिन में बारिश हो सकती है। हरियाणा के गुरुग्राम-फरीदाबाद में भी बारिश की बूंदाबांदी की संभावना है। मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी सोमवार को बारिश हो सकती है।

राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात

राजस्थान में रविवार शाम को भी तेज बारिश की संभावना है। सोमवार सुबह भी बारिश का सिलसिला जा रही सकता है। वहीं, शनिवार को भारी बारिश से तीन जिलों में बाड़मेर, जालोर और सिरोही में बाढ़ जैसे हालात हैं। हालांकि अभी किसी तरह की जनहानि की सूचना नहीं है।

IMD का पूर्वानुमान

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि सोमवार को अधिकांश दक्षिणपूर्व और पूर्वोत्तर राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

दक्षिण राजस्थान और आसपास के उत्तरी गुजरात क्षेत्रों में रविवार शाम तक 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है, जो सोमवार सुबह तक पूर्वी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में पहुंच जाएगी।