Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bishan Singh Bedi Last Rites: आज दिल्ली के इस शवदाह गृह में होगा अंतिम संस्कार, 77 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी ने लंबी बीमारी के बाद सोमवार को 77 की उम्र में अंतिम सांस ली। उन्होंने 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत की कप्तानी की थी। 1970 के दशक में अपनी घूमती गेंदों से उन्होंने धुरंधर बल्लेबाजों को भी घुमा दिया था। 12 वर्षों के अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने कई मुकाबलों में भारत को अपनी उम्दा गेंदबाजी से जीत दिलाई थी।

By Nikhil PathakEdited By: GeetarjunUpdated: Tue, 24 Oct 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
77 की उम्र में स्पिन के सरदार बेदी ने दुनिया को कहा अलविदा।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी ने लंबी बीमारी के बाद सोमवार को 77 की उम्र में अंतिम सांस ली। उन्होंने 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत की कप्तानी की थी। 1970 के दशक में अपनी घूमती गेंदों से उन्होंने धुरंधर बल्लेबाजों को भी घुमा दिया था।

12 वर्षों के अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने कई मुकाबलों में भारत को अपनी उम्दा गेंदबाजी से जीत दिलाई थी। मंगलवार दोपहर दो बजे लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

फार्म हाउस पहुंचे दिग्गज

बिशन सिंह बेदी अपनी पीछे पत्नी अंजू, बेटे व अभिनेता अंगद बेदी और बेटी नेहा को छोड़ गए हैं। हाल ही में उनके घुटनों का ऑपरेशन हुआ था। सोमवार को निधन के बाद अभिनेत्री शर्मिला टैगोर, पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदनलाल, पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी दिनेश खन्ना सहित अन्य दिग्गज खिलाड़ी फतेहपुर बेरी क्षेत्र स्थित उनके फार्म हाउस पर पहुंचे।

कैसा रहा उनका करियर

दिग्गज स्पिनर ने अपने टेस्ट करियर के दौरान कुल 266 विकेट झटके थे। उन्होंने भारत की ओर से कुल दस वनडे मैच भी खेले थे, जिसमें उन्होंने सात विकेट अपने नाम किए थे।

ये भी पढ़ें- लोढ़ा समिति के गठन में बिशन सिंह बेदी ने निभाई थी अहम भूमिका, IPL में सट्टेबाजी घोटाले की जांच के बाद बनी कमेटी

वर्ष 1974 से 1982 तक उन्होंने दिल्ली रणजी टीम की कप्तानी के दौरान कई यादगार जीत दिलाई थी। मंसूर अली खान पटौदी के बाद वर्ष 1975 से 1979 तक उन्होंने भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी भी की थी।

ये भी पढ़ें- Bishan Singh Bedi Demise: भारत के महान स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी का निधन, शोक में डूबा क्रिकेट जगत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें