Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: भाजपा नेता कपिल मिश्रा का दिल्ली सरकार पर हमला, बोले- पटाखे बैन कर हो रहा असली ढकोसला

Delhi Air Pollution राजधानी दिल्ली में हर साल की तरह इस बार भी दिवाली पर वायु प्रदूषण बढ़ गया है। इसे लेकर भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने दिल्ली सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पॉल्यूशन को रोकने की बजाय पटाखों पर बैन लगाकर ढकोसला किया जा रहा है।

By Abhishek TiwariEdited By: Updated: Sun, 23 Oct 2022 10:26 AM (IST)
Hero Image
Delhi Pollution: भाजपा नेता कपिल मिश्रा का दिल्ली सरकार पर हमला, बोले- पटाखे बैन कर हो रहा असली ढकोसला

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिवाली पर राष्ट्रीय राजधानी की हवा खराब श्रेणी पहुंच गई है। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता कपिल मिश्रा ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को लेकर आम आदमी पार्टी की सरकार पर हमला बोला है।

उन्होंने ट्वीट कर लिखा, "दिल्ली में प्रदूषण अपने चरम पर है। न्यायपालिका और सरकार पिछले 20 साल से ऊल जलूल ऑर्डर देकर पल्ला झाड़ रहे है। असली पोल्यूशन को रोकने की जगह पटाखों पर बैन लगाने का वार्षिक ढकोसला। दुनिया में प्रदूषण कम करने के नाम पर इतना बड़ा फ्रॉड कभी नहीं हुआ जो दिल्ली वालों के साथ हो रहा है।"

असली पोल्यूशन को रोकने की जगह पटाखों पर बैन लगाने का वार्षिक ढकोसला

दुनिया में प्रदूषण कम करने के नाम पर इतना बड़ा फ़्रॉड कभी नहीं हुआ जो दिल्ली वालों के साथ हो रहा है

— Kapil Mishra (@KapilMishra_IND) October 23, 2022

खराब श्रेणी में पहुंची दिल्ली की हवा 

दिल्ली की हवा दिवाली से एक दिन पहले ही खराब होती जा रही है। एयर क्वालिटी खराब श्रेणी में पहुंच गई है। सफर इंडिया एयर क्वालिटी सर्विस के मुताबिक, दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज यानी यानी रविवार को 266 पर एयर क्वालिटी इंडेक्स के साथ 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई है।

ये भी पढे़ं- 

Delhi Air Pollution: दिल्ली में सर्दी के मौसम में हवा को कौन बनाता है जहरीला? नई स्टडी रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Delhi Air Pollution: दिवाली पर खतरनाक स्तर पर पहुंच सकता है AQI, अभी भी जहरीली हवा में सांस ले रहे लोग

पटाखा प्रतिबंध पर संघ का कड़ा विरोध, कहा- अन्य राज्य इससे बचें

राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों पर प्रतिबंध पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कड़ा ऐतराज जताया है। संघ के आनुषांगिक संगठन स्वदेशी जागरण मंच ने इसपर कड़ा विरोध जताते हुए अनुचित बताया है। कहा कि इसका उद्देश्य लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करना और देश में पटाखों के उत्पादन व वितरण में लगे लाखों लोगों की आजीविका पर कुठाराघात करना है।

साथ ही यह आम आदमी पार्टी (आप) शासित पंजाब सरकार द्वारा प्रदूषण के प्रमुख कारण पराली पर रोकथाम पर नाकामी से लोगों का ध्यान हटाने गुमराह करने का प्रयास है। मंच के अखिल भारतीय सह संयोजक डा. अश्विनी महाजन ने इस मामले में अन्य राज्य सरकारों से भी आग्रह किया है कि पटाखों के दुष्प्रभाव के झूठे प्रचार को दरकिनार करते हुए वे दीपावली पर पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध से बचें।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से बिना किसी तथ्यात्मक जानकारी के सरकारें रोशनी के पर्व पर पटाखों पर प्रतिबंध जैसी कार्रवाई करती रही हैं, जो पूरी तरह से अनुचित और अवैज्ञानिक है। साथ ही लोगों की भावनाओं पर हमला है। यह सर्वविदित तथ्य है कि चीन से अवैध रूप से आयातित पटाखे अधिक प्रदूषण करते हैं क्योंकि उनमें पोटैशियम नाइट्रेट और सल्फर मिलाते हैं, जबकि स्वदेशी ग्रीन पटाखों में ये तत्व नहीं होते हैं।