Move to Jagran APP

LK Advani Health Update: भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की हालत स्थिर, डॉक्टरों की निगरानी में हैं पूर्व उपप्रधानमंत्री

Lal Krishna Advani Admit in AIIMS लालकृष्ण आडवाणी को इसी वर्ष भारत सरकार द्वारा देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया है। वह देश के उपप्रधानमंत्री भी रह चुके हैं। आडवाणी 1942 में राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ में शामिल हुए। आजादी के बाद आडवाणी की राजनीति में एंट्री नगरपालिका चुनाव से हुई। अप्रैल 1970 में पहली बार राज्यसभा पहुंचे।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Published: Wed, 26 Jun 2024 11:50 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 06:49 AM (IST)
दिल्ली एम्स में भर्ती हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। भाजपा के वरिष्ठ नेता और भारत रत्न लालकृष्ण आडवाणी को बुधवार को दिल्ली के एम्स (AIIMS) में भर्ती कराया गया है। उन्हें रात साढ़े 10 बजे एम्स लाया गया। वरिष्ठ नेता को एम्स के ओल्ड प्राइवेट वार्ड में रखा गया है। यूरोलॉजी से संबंधित उन्हें परेशानी है। यूरोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. अमलेश सेठ उनका इलाज कर रहे हैं।

एम्स ने अपने जारी बयान में बताया कि लालकृष्ण आडवाणी की हालत स्थिर है और उन्हें निगरानी में रखा गया है।लालकृष्ण आडवाणी को इसी वर्ष भारत सरकार द्वारा देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया है। वह देश के उपप्रधानमंत्री भी रह चुके हैं।

कराची में हुआ जन्म

लालकृष्ण आडवाणी का जन्म 8 नवंबर 1927 को सिंध प्रांत (पाकिस्तान) में हुआ था। उन्होंने कराची के सेंट पैट्रिक्स स्कूल से पढ़ाई की है। 1942 में उन्होंने भारत छोडो आंदोलन के दौरान गिडूमल नेशनल कॉलेज में दाखिला लिया। इसके बाद उन्होंने 1944 में कराची के मॉडल हाई स्कूल में बतौर शिक्षक नौकरी की।

आडवाणी जब महज 14 साल के थे, उन्होंने अपना जीवन देश के नाम कर दिया। हालांकि, 1947 में देश का बंटवारा होने के बाद आडवाणी के परिवार को अपना घर छोड़कर भारत आना पड़ा। उन्होंने मुंबई के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से लॉ में स्नातक किया। इस दौरान वह संघ से भी जुड़े रहे। किशन चंद आडवाणी के घर जन्मे लालकृष्ण आडवाणी ने 25 फरवरी 1965 को कमला आडवाणी से शादी की। बता दें कि उनके दो बच्चें हैं, जिनका नाम प्रतिभा और जयंत हैं।

ये भी पढ़ें- स्कूल टीचर से लेकर डिप्टी पीएम... 2015 में मिला पद्म विभूषण अब भारत रत्न; पढ़ें आडवाणी का सियासी सफर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.