Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायली एंबेसी के पास धमाके पर आया दिल्ली पुलिस का बयान, मौके पर मिली चिट्ठी पर क्या लिखा? सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

Israel Embassy in New Delhi नई दिल्ली जिले स्थित इजरायली दूतावास के पीछे खाली प्लॉट में धुआं उड़ता अफरातफरी मच गई। इस दौरान सुरक्षाकर्मी ने पीसीआर कॉल कर धमाके की सूचना दे दी। इसके बाद मौके पर दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। हालांकि जांच में पता चला कि धमाका जैसा कुछ नहीं था।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 26 Dec 2023 11:33 PM (IST)
Hero Image
धमाके की सूचना के बाद इजरायली एंबेसी के पास सुरक्षाकर्मी (फोटो- ANI)

राकेश कुमार सिंह, नई दिल्ली। Embassy of Israel in Delhi: अति सुरक्षित नई दिल्ली जिले के चाणक्यपुरी स्थित इजरायली दूतावास के पीछे धमाके की सूचना ने मंगलवार शाम दिल्ली पुलिस समेत सभी केंद्रीय एजेंसियों की नींद उड़ा कर रख दी। जांच के दौरान पुलिस को झंडे, काले रंग का कुछ विस्फोटक पदार्थ (ट्रेस) व दूतावास के राजदूत के नाम अंग्रेजी में धमकी भरी चिट्ठी मिली है।

इसको लेकर उच्च स्तरीय जांच शुरू कर दी गई है। देर रात तक इसको लेकर दिल्ली पुलिस की ओर से कोई भी अधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया।

— ANI (@ANI) December 26, 2023

सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी पहुंचे

शाम करीब 5:53 बजे सूचना मिलते ही आनन-फानन नई दिल्ली जिला पुलिस के अलावा, स्पेशल सेल, आईबी (IB), रॉ (RAW), दिल्ली पुलिस सुरक्षा यूनिट, फायर बिग्रेड, एनएसजी (NSG), एनआईए (NIA) आदि तमाम केंद्रीय एजेंसियों के अधिकारी अपनी-अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। सभी एजेंसियों ने संभावित इलाके को पीले फीते से घेरकर जांच शुरू कर दी।

फॉरेंसिंक टीम के साथ एजेंसियों ने पीछे की सर्विस रोड, वहां लगे पेड़ चौधे व दीवर आदि से नमूने उठाकर जांच की। सभी ने अपने-अपने हिसाब से करीब दो घंटे तक चप्पे-चप्पे की गहन जांच की।

सुरक्षा कर्मी ने सुनी धमाके की आवाज

इजरायली दूतावास पृथ्वीराज रोड पर है। इसके पीछे राजेश पायलट रोड पर स्थित सर्विस रोड यानी फुटपाथ पर लगे पेड़ पौधे के बीच में धमाका होने की कॉल मिली थी। इजरायली दूतावास के पास सेंट्रल हिंदी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में तैनात सुरक्षा गार्ड तेजू छेत्री ने बताया कि शाम करीब पौने छह बजे जब वह गेट के अंदर ड्यूटी पर था, तभी उसे धमाके की आवाज आई।

उसे लगा कि टायर फट गया है। बाहर निकल कर देखा तो कुछ भी नहीं था। सर्विस रोड पर नजर पड़ने पर पेड़ पौधे के पास धुंआ निकलता दिखाई दिया, जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई।

कई लोगों ने सुनी आवाज

दिल्ली फायर सर्विसेज के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि फायर की टीम कॉल मिलने के तुरंत बाद पहुंच गई थी। दूतावास के पास पृथ्वीराज रोड पर कश्मीर भवन भी है। वहां तैनात एक कर्मचारी ने बताया कि उन्हें लोगों ने बताया कि उन्होंने तेज आवाज सुनी है।

अग्रेजी में लिखा पत्र

सूत्रों के अनुसार, तलाशी के दौरान पुलिस को इजरायली दूतावास के राजदूत के नाम लिखा हुआ एक पत्र मिला। पत्र अंग्रेजी में लिखा हुआ है। कुछ दिन पहले भी इजरायली दूतावास के राजदूत को धमकी मिली थी।

दिल्ली पुलिस का बयान

शाम के समय पीसीआर काल प्राप्त हुई जिसमें यह जानकारी दी गई कि इजरायली दूतावस के पीछे जिंदल हाउस की तरफ तेज आवाज आई है। स्थान की संवेदनशीलता और विस्फोट जैसी आवाज आने की सूचना पर वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे। दिल्ली पुलिस की डाग स्क्वायड, क्राइम टीम और बीडीएस टीम मौके पर पहुंची, जहां कथित तौर पर विस्फोट की आवाज सुनी गई थी। जल्द ही एफएसएल के विशेषज्ञ भी पहुंच गए। उसके बाद इलाके की घेराबंदी कर दी गई और गहन तलाशी ली गई। विशेषज्ञों ने घटनास्थल की जांच की है। नमूने को उठाकर फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जा रहा है। पुलिस की जांच जारी है। -कुमार ज्ञानेश, डीसीपी व पुलिस प्रवक्ता

दो वर्ष पहले हुआ था ब्लास्ट

29 जनवरी, 2021 में एंबेसी के पास शाम को धमाका हुआ था। बम ब्‍लास्‍ट होने से कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई थी। इस दौरान कई कारों को नुकसान हुआ था। ब्‍लास्‍ट में कई कारों के शीशे टूट गए।

वर्ष 2012 में भी हुआ धमाका

बता दें कि इससे पहले भी इजरायली दूतावास के पास कार पर हमला हुआ था। इजराइली दूतावास की कार में यह धमाका 2012 की फरवरी में हुआ था। बदमाशों ने दोपहर करीब साढ़े तीन बजे इस घटना का अंजाम दिया था। दिल्ली पुलिस के मुताबिक सफदरजंग रोड पर बाइक पर सवार होकर दो हमलावर दूतावास के पास आए थे। दूतावास की इनोवा गाड़ी की खिड़की पर कुछ चिपकाकर फरार हो गए। इसके कुछ मिनटों बाद ही धमाका हो गया।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में दमघोंटू हवा से हालात खराब, CPCB ने प्रदूषण को लेकर जताई ये चिंता; आपको जानना जरूरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर