Move to Jagran APP

यूपी के मेरठ में गंगा नदी में ले सकेंगे बोटिंग का मजा, गुजरात की कंपनी ने शुरू किया निरीक्षण

हस्तिनापुर से पूठ तक करीब 100 किलोमीटर के क्षेत्र का विकास कराया जाएगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 10 Mar 2018 08:30 AM (IST)
Hero Image
यूपी के मेरठ में गंगा नदी में ले सकेंगे बोटिंग का मजा, गुजरात की कंपनी ने शुरू किया निरीक्षण

हापुड़ (विशाल गोयल)। महाभारत काल से अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाले गढ़मुक्तेश्वर में जल्द ही विकास के पंख लगेंगे। मेरठ जिले के हस्तिनापुर से पूठ (बहादुरगढ़, हापुड़) तक गंगा में बोटिंग का मजा भी उठाया जा सकेगा। इसके लिए गुजरात की एक कंपनी ने निरीक्षण भी शुरू कर दिया है, ताकि प्रोजेक्ट बनाकर प्रदेश सरकार को सौंपा जा सके।

सर्वे करने वाली कंपनी गढ़मुक्तेश्वर को ऐसा पर्यटक स्थल बनाना चाहती है, जिससे विदेशी पर्यटक भी आकर्षित हों और क्षेत्र में रोजगार बढ़ाया जा सके। यहां मलेशियाई कंपनी के साथ वल्र्ड क्लास वैदिक सिटी बनने के लिए कार्य तेजी से चल रहा है।

गढ़मुक्तेश्वर ब्रजघाट के विकास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गंभीर हैं। गढ़मुक्तेश्वर में वैदिक सिटी बनाने के लिए मलेशिया की कंपनी ने सरकार के साथ पांच हजार करोड़ रुपये का एमओयू साइन किया है। साथ ही इस क्षेत्र को पर्यटक स्थल बनाने के प्रयास भी तेज हो गए हैं।

गुजरात में साबरमती रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट बनाने वाली कंपनी आईएल एंड एफएस रतन बोटली बोई प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के प्रतिनिधियों ने गढ़मुक्तेश्वर पहुंच कर गंगा का पिछले दिनों निरीक्षण किया। स्थानीय अधिकारी, जनप्रतिनिधियों और लोगों से भी यहां के विकास को लेकर बातचीत की थी। कंपनी के प्रतिनिधियों ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को बताया कि उनका प्रोजेक्ट है कि हस्तिनापुर से पूठ (ब्रजघाट) तक बोटिंग कराई जा सके।

विदेशी पर्यटक यहां अधिक से अधिक आ सके इसे ध्यान में रखते हुए उनके लिए बेहतर सुख सुविधा, पांच सितारा होटल भी बनाया जाए। अगर विदेशी पर्यटक यहां अधिक संख्या में आए तो निश्चित ही यह क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से काफी अच्छा रहेगा और यहां का विकास भी हो सकेगा। गंगा के किनारे सरकारी भूमि का नक्शा भी तहसील प्रशासन से मांगा गया है। हस्तिनापुर से पूठ तक करीब 100 किलोमीटर के क्षेत्र का विकास कराया जाएगा। मार्च के दूसरे सप्ताह में कंपनी के प्रतिनिधि दोबारा आएंगे ।

इन सुविधाओं का रखा जाएगा ध्यान

उच्चस्तरीय सुविधा वाले होटल, परिवहन के साधन, चिकित्सा, शौचालय, पार्क, धार्मिक एवं आध्यात्मिक आयोजनों के लिए स्थल विकसित किए जाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

जिलाधिकारी कृष्णा करुनेश के मुताबिक, रिवर फ्रंट पर काम करने वाली कंपनी यहां का प्रोजेक्ट तैयार कर रही है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों के वह संपर्क में हैं। योजना है कि हस्तिनापुर से पूठ तक पर्यटकों को बोटिंग कराई जा सके।

सुविधा ऐसी हो कि विश्व भर से पर्यटक यहां पहुंचे और गंगा में बोटिंग के साथ साथ गढ़मुक्तेश्वर और हस्तिनापुर के प्राचीन मंदिरों को देखे। मार्च के दूसरे सप्ताह में फिर से कंपनी की टीम आएगी। उनके साथ बैठक की जाएगी। उन्हें हर संभव सहयोग किया जाएगा ताकि गढ़मुक्तेश्वर के लिए बेहतर प्रोजेक्ट तैयार हो सके।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।