Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कुछ ही घंटों में विस्फोटक फट जाएगा', दिल्ली में कई बड़े मॉल और अस्पतालों को बम से उड़ाने की धमकी

Delhi Crime News दिल्ली में मैक्स हॉस्पिटल सहित कई अस्पतालों और मॉल को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। वहीं ई-मेल देखने के बाद हॉस्पिटल में हड़कंप मच गया। सूचना मिलने के बाद पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल शुरू कर दी। वहीं बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वाड की टीम भी मौके पर पहुंची। फिलहाल पुलिस को मौके से कुछ नहीं मिला है।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 20 Aug 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
दक्षिणी दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल को बम से उड़ाने की धमकी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त के बाद कई बड़े मॉल और मैक्स सहित कई अस्पतालों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। मैक्स हॉस्पिटल में मंगलवार सुबह 5 बजे ई-मेल पर धमकी दी गई। वहीं, स्टाफ ने 10 बजे के आसपास मेल देखा तो कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। इसके बाद उन्होंने पुलिस को सूचना दी। 

जानकारी मिलने के बाद मौके पर बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वायड पहुंची। बेसमेंट और ओपीडी एरिया में जांच-पड़ताल की। फिलहाल कहीं कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, ई-मेल पर दिल्ली के दो-तीन अस्पतालों के साथ ही देश के 150 से अधिक अस्पतालों को धमकी दी गई है।

दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के एक अधिकारी ने बताया कि नांगलोई के एक अस्पताल में दोपहर 1.04 बजे और मध्य दिल्ली के चाणक्य पुरी स्थित प्राइमस अस्पताल से दोपहर 1.07 बजे कॉल आई, जिसमें बताया गया कि उन्हें बम की धमकी मिली है। अधिकारी ने बताया कि दमकल की गाड़ियां, बम का पता लगाने वाली टीमें और पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। गहन जांच की जा रही है।

इन मॉल को मिली धमकी

दिल्ली पुलिस ने बताया कि मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के कई शॉपिंग मॉल को बम की धमकी भरा ई-मेल मिला। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, चाणक्य मॉल, सेलेक्ट सिटीवॉक, एंबियंस मॉल, डीएलएफ, सिने पोलिस, पैसिफिक मॉल, प्राइमस हॉस्पिटल और यूनिटी ग्रुप को धमकी भरा ई-मेल मिला, जिसमें कहा गया था, "कुछ ही घंटों में विस्फोटक फट जाएगा।"

मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां

दिल्ली पुलिस ने बताया कि जैसे ही मेल संज्ञान में आया, मॉल के अधिकारियों ने दिल्ली पुलिस को इसकी सूचना दी। दिल्ली पुलिस ने सूचना मिलने के तुरंत बाद जांच शुरू कर दी। बम निरोधक दस्ता और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। अभी तक कोई बम नहीं मिला है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक, शुरुआती जांच से ऐसा लगता है कि धमकी भरे ई-मेल भेजने में एक ही पैटर्न अपनाया गया है, जिसमें डेटलाइन का उल्लेख नहीं किया गया है। यह मेल कई मॉल और अन्य जगहों पर भेजा गया है। फिलहाल जांच चल रही है।

बताया गया कि आगे की जांच चल रही है। मामले में और जानकारी का इंतजार है। गुरुग्राम पुलिस ने बताया कि 17 अगस्त को गुरुग्राम के एंबियंस मॉल में बम की धमकी मिली थी, लेकिन तलाशी के दौरान कोई संदिग्ध चीज नहीं मिली।

कई टीमें मौके पर पहुंची

एसीपी विकास कौशिक ने संवाददाताओं को बताया, "एंबियंस मॉल के प्रशासन को एक ई-मेल मिला, जिसमें कहा गया था कि मॉल में बम रखा गया है। जब हमें सूचना मिली, तो बम डिटेक्शन और डिस्पोजल स्क्वॉड, डॉग स्क्वॉड और स्वाट टीम समेत सभी टीमें मौके पर पहुंच गईं।"

उन्होंने कहा, "हमने मॉल की तलाशी शुरू कर दी है। अभी तक हमें मॉल में कुछ भी संदिग्ध चीज नहीं मिली है। हमारी साइबर टीमें ईमेल भेजने वाले का पता लगा रही हैं। हमें सुबह 10 बजे सूचना मिली।"

यह भी पढ़ें- Kolkata Doctor Murder Case: दिल्ली में अस्पतालों में रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल नौवें दिन भी जारी, OPD सेवा ठप

गुरुग्राम पुलिस ने कहा कि अगर कोई सोशल मीडिया पर पोस्ट या ई-मेल के जरिए कानून-व्यवस्था को प्रभावित करने वाली किसी भी पोस्ट के जरिए बम की धमकी के बारे में भ्रामक या गलत जानकारी देता हुआ पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

स्कूल को भी दी थी बम से उड़ाने की धमकी

अधिकारियों ने बताया कि 2 अगस्त को दिल्ली के ग्रेटर कैलाश इलाके के एक स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी वाला ई-मेल मिला था। दिल्ली पुलिस के अनुसार, ई-मेल में कहा गया था कि स्कूल में बम रखा गया है, हालांकि जांच में कुछ नहीं मिला। मामले में कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। 

यह भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम की बिगड़ी तबीयत, दिल्ली AIIMS में कराया गया भर्ती; तीन दिन पहले डेंगू से गई थी पत्नी की जान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर