Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक ने पत्नी के साथ अक्षरधाम मंदिर में की पूजा-अर्चना, विजिटर डायरी में लिखा खास मैसेज

जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने भारत आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ रविवार को अक्षरधाम मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने भगवान स्वामीनारायण के दर्शन किए। उन्होंने मंदिर में दर्शन के बाद विजिटर डायरी में कुछ खास बातें लिखी है। मंदिर समिति की ओर से उन्हें अक्षरधाम मंदिर की तस्वीर स्मृति के रूप में भेंट की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Sun, 10 Sep 2023 09:33 AM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक ने पत्नी के साथ अक्षरधाम मंदिर में की पूजा-अर्चना।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने भारत आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ रविवार को अक्षरधाम मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने भगवान स्वामीनारायण के दर्शन किए। उन्होंने मंदिर में दर्शन के बाद विजिटर डायरी में कुछ खास बातें लिखी है।

विजिटर डायरी में सुनक ने क्या लिखा

दर्शन के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने मंदिर की विजिटर डायरी में लिखा कि वसुधैव कुटुंबकम की भावना में हम मंदिर समिति और उपस्थित लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं। शिखर सम्मेलन पूरी दुनिया को शांति, धार्मिक समृद्धि और वैश्विक सद्भाव की दिशा में सामूहिक रूप से मदद करने में एक शानदार सफलता है।

Sunak

अक्षता और सुनक ने की मंदिर की वास्तुकला की तारीफ

मंदिर में सुनक और उनकी पत्नी ने पवित्र छवियों के प्रति सम्मान व्यक्त किया व कला और वास्तुकला की प्रशंसा की। दंपति ने नीलकंठ वर्णी महाराज की मूर्ति पर अभिषेक भी किया और विश्व शांति, प्रगति और सद्भाव के लिए प्रार्थना की।

sunak visit tempal

यह भी पढ़ें: G20 Summit: दिल्ली में आज भी कई रास्ते बंद, ट्रैफिक पुलिस ने जी-20 सम्मेलन के दूसरे दिन का अलर्ट किया जारी

पौने सात बजे ब्रिटेन पीएम पहुंचे थे मंदिर

मंदिर समिति की ओर से स्वामी दयानंद दास ने बताया कि वह मंदिर पौने सात बजे पहुंचे थे। एक घंटा मंदिर में रुक कर उन्होंने दर्शन किए। मंदिर समिति की ओर से उन्हें अक्षरधाम मंदिर की तस्वीर स्मृति के रूप में भेंट की गई है।

PM Sunak

दर्शन के बाद स्वामीनारायण मंदिर के मुख्य स्वामी ने पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी का माला पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद संतों ने मंत्रोच्चारण के साथ पूजा कर ऋषि सुनक व पत्नी के हाथ में रक्षा सूत्रबांधा।

PM Sunak and Akshta

संस्था के वरिष्ठ स्वामी ब्रह्मविहारी  ने कहा कि अक्षरधाम में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का स्वागत करना और स्वामी महाराज के शांति, एकता और सार्वजनिक सेवा के संदेश को साझा करना सम्मान की बात है। भारत के साथ ब्रिटेन का रिश्ता दोस्ती के बंधन पर बना है। सांस्कृतिक आदान-प्रदान के साथ-साथ ब्रिटेन में भारतीय मूल के प्रधानमंत्री होना हमारे लिए गर्व की बात है। हमें इस यात्रा के माध्यम से रिश्ते को मजबूत करने में खुशी मिली है।

यह भी पढ़ें: G20 Summit Schedule 2nd Day: दिल्ली पर टिकी विश्व की निगाहें, आज जी20 सम्मेलन में होंगे ये कार्यक्रम