Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2023 Delhi: जी-20 में भारत की मेजबानी से राष्ट्राध्यक्ष गदगद, एक्स पर ट्रेंड पर रहीं अक्षता मूर्ति

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murthy) के साथ जी-20 के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आए थे। भारत यात्रा के दौरान दोनों की केमस्ट्री लोगों को खूब पसंद आई। रविवार को दंपति ने अक्षरधाम मंदिर पहुंचकर हिंदू रीति-रिवाजों से भगवान स्वामीनारायण के दर्शन व आरती की। ऋषि ने हिंदू होने पर गर्व भी जताया था।

By Nikhil PathakEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Mon, 11 Sep 2023 08:39 AM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने पत्नी अक्षता संग अक्षरधाम मंदिर में की पूजा-अर्चना

नई दिल्ली [निखिल पाठक]। जी-20 के अब तक के इतिहास में भारत की अध्यक्षता में हुआ शिखर सम्मेलन सबसे महत्वकांक्षी व प्रभावशाली रहा है। तमाम राष्ट्राध्यक्ष भारत की मेजबानी से काफी प्रसन्न नजर आए।

इस दौरान इंटरनेट मीडिया में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murthy) , इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी (Georgia Meloni), अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और जी-20 भारत, 2023 ये चारों एक्स पर शीर्ष पर ट्रेंड कर रहे हैं।

लोगों को खूब भाई अक्षता-सुनक की केमिस्ट्री

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ जी-20 के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आए थे। एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने दोनों का स्वागत जय श्रीराम के साथ किया था। उन्होंने दंपति का देश के दामाद और बेटी के तौर पर भी स्वागत किया था।

इस दौरान अक्षता भारतीय व साधारण परिधान में ही नजर आईं। ऋषि और अक्षता की भारतीय अपनत्व व हिंदुत्व वाली केमिस्ट्री लोगों को खूब पसंद आई। रविवार को दंपति ने अक्षरधाम मंदिर पहुंचकर हिंदू रीति-रिवाजों से भगवान स्वामीनारायण के दर्शन व आरती की। ऋषि ने हिंदू होने पर गर्व भी जताया था।

इस दौरान अक्षता साधारण सूट-सलवार और ऋषि सफेद कमीज व काली पैंट में नजर आए। ऋषि की पत्नी अक्षता भारतीय आइटी कंपनी इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति व सुधा मूर्ति की बेटी हैं। एक्स पर अक्षता मूर्ति वाला हैशटैग 4,841 पोस्ट के साथ ट्रेंड कर रहा था।

G20 Delhi: दुनिया को BHARAT से क्या हुआ हासिल... कैसे मिलती है सम्मेलन की मेजबानी; जानिए सबकुछ

भारत की मेजबानी से गदगद हुए जो बाइडन

जी-20 में भारत की मेजबानी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागत व दोस्ती से गदगद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन नजर आए।

बाइडन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि जब पूरी दुनिया जलवायु संकट और आर्थिक संकट जैसी समस्याओं से जूझ रही है, तब इस बार के जी-20 शिखर सम्मेलन ने साबित कर दिया है कि यहां से अभी भी जलवायु संकट और जंग जैसे कई दूसरे मुद्दों का समाधान निकाला जा सकता है।

बाइडन का पूरा नाम जोसेफ राबिनेट बाइडन है। उनका जन्म 20 नवंबर, 1942 में हुआ था। वह अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति हैं।

इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री हैं जार्जिया मेलोनी

जार्जिया मेलोनी का जन्म 15 जनवरी, 1977 को रोम में हुआ था। वह एक इटाली की पत्रकार और नेता हैं। वह अंग्रेजी, स्पेनिश और फ्रेंच बोलती हैं। वह वर्ष 2006 में पहली बार सांसद बनी थीं। वर्ष 2008 में सबसे कम 31 साल की उम्र में इटली की युवा मंत्री बनी थीं।

पिछले वर्ष 22 अक्टूबर को मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी थीं। जी-20 रात्रिभोज में भी मेलोनी ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था। वह अपने माडर्न स्टाइल को त्यागकर काला कुर्ता पहनकर पहुंची थीं। उन्होंने एक शाल ओढ़ा हुआ था, जिसे सुनहरे रंग के बार्डर से सजाया गया था।