Move to Jagran APP

16 मार्च से शुरू होगा दिल्ली विधानसभा का सत्र, 20 या 21 फरवरी को पेश हो सकता है बजट

दिल्ली सरकार ने इस बार भी बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है। 48 हजार करोड़ से अधिक का बजट सरकार पेश कर सकती है।

By Amit MishraEdited By: Updated: Wed, 28 Feb 2018 07:25 AM (IST)
Hero Image
16 मार्च से शुरू होगा दिल्ली विधानसभा का सत्र, 20 या 21 फरवरी को पेश हो सकता है बजट

नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र 16 मार्च से शुरू होगा जो 28 मार्च तक चलेगा। इस सत्र के शुरुआती दिनों में दिल्ली के हालात, अधिकारियों के व्यवहार, सीलिंग सहित अन्य विषयों पर चर्चा हो सकती है। वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया 20 या 21 फरवरी को बजट प्रस्तुत कर सकते हैं।

16 से 28 मार्च तक बजट सत्र

इस संबंध में उपमुख्यमंत्री ने मंगलवार को दिल्ली सचिवालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 16 से 28 मार्च तक बजट सत्र आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा बैठक में राशन की घर पर आपूर्ति (होम डिलीवरी) के लिए तैयार प्रस्ताव 'डोर स्टेप डिलीवरी' को लेकर भी चर्चा हुई।

लोगों को काफी दिक्कत हुई

मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली कैबिनेट ने कुछ दिन पहले ही इस प्रस्ताव को पास किया था। अधिकारियों ने उसमें कुछ बदलाव कर दिए थे। इस कारण लोगों को काफी दिक्कत हुई है। सरकार ने प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) को लागू किया था, लेकिन इसे सही से लागू नहीं किया जा सका। उन्होंने कहा कि राशन को लेकर आई समस्या की जांच के लिए कैबिनेट की पिछली बैठक में मुख्य सचिव को आदेश दिए गए थे, लेकिन इस दिशा में कोई काम नहीं हुआ।

दो सप्ताह में जांच कर दें रिपोर्ट

सिसोदिया ने कहा कि मुख्य सचिव को फिर से दो सप्ताह का समय दिया गया है। उन्हें दो सप्ताह में जांच कर रिपोर्ट देनी है। साथ ही मुख्य सचिव को निर्देश दिया गया है कि एक मार्च को डोर स्टेप डिलीवरी का प्रस्ताव कैबिनेट बैठक में लाया जाए।

बजट सत्र में शिक्षा व स्वास्थ्य को प्राथमिकता

दिल्ली सरकार ने इस बार भी बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा 1400 से अधिक अनधिकृत कॉलोनियों के विकास के लिए सरकार अलग से बजट की व्यवस्था कर रही है। जानकारी के अनुसार इस बार 48 हजार करोड़ से अधिक का बजट सरकार पेश कर सकती है। 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में जारी प्रशासनिक संकट के बीच सरकार ने कसी कमर, मार्च में पेश होगा बजट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।