Move to Jagran APP

Delhi Trade Fair 2019: मुफ्त में कराएं स्वास्थ्य की जांच के साथ-साथ कैंसर की स्क्रीनिंग

मेले में सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग कराने पहुंच रही महिलाओं को ह्यूमन पेपीलोमा वायरस (एचपीवी) टीके के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sun, 24 Nov 2019 02:13 PM (IST)
Hero Image
Delhi Trade Fair 2019: मुफ्त में कराएं स्वास्थ्य की जांच के साथ-साथ कैंसर की स्क्रीनिंग
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में इन दिनों आप जाकर सामान्य स्वास्थ्य की जांच के साथ साथ कैंसर की स्क्रीनिंग भी करा सकते हैं। इसमें विशेष रूप से महिलाओं के लिए जहां स्तन व सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग हो रही है वहीं, दूसरी ओर पुरुष व महिलाओं दोनों के लिए ही मुंह के कैंसर की भी स्क्रीनिंग की जा रही है।

यह स्वास्थ्य मंत्रलय की ओर से निशुल्क रूप से किया जा रहा है। अब तक इस कैंप में दो हजार से अधिक लोग स्क्रीनिंग करा चुके हैं। जिसमें प्रतिदिन तीन से चार लोगों को संदेहास्पद होने पर बड़ी सरकारी संस्थानों में जांच के लिए भेजा जा रहा है।

महिला कैंप में जांच कर रहे डॉक्टर एस गुप्ता ने बताया कि स्तन कैंसर की जांच के लिए इसमें सबसे पहले देखा जा रहा है कि स्तन में किसी प्रकार की कोई गांठ तो नहीं है। यदि किसी प्रकार की गांठ होने का संदेह हो रहा है तो महिलाओं को मैमोग्राफी के लिए बड़े सरकारी अस्पतालों में भेजा जा रहा है। वहीं, सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए भी स्क्रीनिंग की जा रही है। डॉक्टरों का कहना है कि प्रतिदिन 50 के करीब महिलाएं स्क्रीनिंग में रुचि दिखा रही हैं। वहीं, इसमें प्रतिदिन तीन से चार महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें संदेह होने पर अस्पतालों में जांच के लिए भेजा जा रहा है।

एचपीवी टीके के बारे में भी किया जागरूक

मेले में सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग कराने पहुंच रही महिलाओं को ह्यूमन पेपीलोमा वायरस (एचपीवी) टीके के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है। डॉक्टर ने बताया कि इसमें 14 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों को दो टीके वहीं, 14 से अधिक उम्र व अविविवाहित युवतियों को तीन टीकों के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

मुंह के कैंसर की स्क्रीनिंग के लिए भी पहुंच रहे लोग

कैंप में लोगों के मुंह के कैंसर की भी जांच की जा रही है। इसमें लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के डेंटल विभाग का सहयोग लिया है। सीनियर रेजिडेंट डॉ. कृष्णा ने बताया कि मुंह का कैंसर अधिकतर गुटखा, तंबाकू व धूमपान करने से होता है। ऐसे में स्क्रीनिंग के लिए इनका सेवन करने वाले लोग ही अधिक आ रहे हैं। स्क्रीनिंग के लिए मुंह के अंदर सफेद छाले या व घाव की जांच की जा रही है। क्योंकि, मुंह में ऐसे छाले या घाव जो लंबे समय से और दवा लेने के बाद भी ठीक न हो वह कैंसर का कारण हो सकता है।

यह भी बढ़ेंः भाजपा और कांग्रेस के कई स्थानीय नेता AAP में शामिल, संजय सिंह ने दिलाई सदस्यता

 49 साल बाद भाप इंजन ट्रेन फिर पटरी पर उतरने को तैयार, लोग जल्द कर सकेंगे सवारी

 दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।