Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों को खुशखबरी, DMRC को मिले इस आदेश के बाद से कम हो जाएगी भीड़; जानिए वजह

राजधानी में प्रदूषण की स्थिति के मद्देनजर डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) मेट्रो के फेरे बढ़ाने की तैयारियों में जुट गया है। बुधवार से दिल्ली मेट्रो सामान्य दिनों के मुकाबले अधिक फेरे लगाएगी लेकिन अभी तक डीएमआरसी यह तय नहीं कर पाया है कि वह मेट्रो के कितने फेरे बढ़ाएगा। मेट्रो में इन दिनों यात्रियों की भीड़ भी बढ़ गई है।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 23 Oct 2023 09:11 PM (IST)
Hero Image
CAQM ने DMRC को दिए दिल्ली मेट्रो के फेरे बढ़ाने के आदेश।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में प्रदूषण की स्थिति के मद्देनजर डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) मेट्रो के फेरे बढ़ाने की तैयारियों में जुट गया है। बुधवार से दिल्ली मेट्रो सामान्य दिनों के मुकाबले अधिक फेरे लगाएगी, लेकिन अभी तक डीएमआरसी यह तय नहीं कर पाया है कि वह मेट्रो के कितने फेरे बढ़ाएगा।

मेट्रो में इन दिनों यात्रियों की भीड़ भी बढ़ गई है। रविवार और शनिवार को छोड़कर पिछले सप्ताह प्रत्येक कार्य दिवस के दिन मेट्रो में 67 लाख से अधिक यात्राएं यात्रियों (पैसेंजर जर्नी) ने की हैं।

CAQM ने दिया फेरे बढ़ाने के आदेश

प्रदूषण के मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने एनसीआर में दूसरे चरण के ग्रैप (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान, GRAP) के तहत डीएमआरसी को मेट्रो के फेरे बढ़ाने का निर्देश दिए हैं। ताकि लोग निजी वाहन को छोड़कर मेट्रो में अधिक सफर कर सकें।

मौजूदा समय में स्थिति यह है कि सुबह-शाम व्यस्त समय में मेट्रो में भारी भीड़ हो रही है। इस वजह से यात्रियों को मेट्रो में जगह नहीं मिल पाती। इस वजह से भी मेट्रो के फेरे बढ़ाए जाने की जरूरत महसूस की जा रही है।

ये तीन लाइन सबसे ज्यादा व्यस्त

येलो लाइन, ब्लू लाइन व रेड लाइन दिल्ली मेट्रो का सबसे व्यस्त कॉरिडोर है। फिर भी इन तीनों कारिडोर के भी कुछ हिस्सों पर व्यस्त समय में चार मिनट से अधिक की फ्रीक्वेंसी है। लिहाजा, मेट्रो के फेरे बढ़ाना संभव भी है।

हर दिन 4200 से फेरे लगा रही मेट्रो

डीएमआरसी का कहना है कि पिछले वर्ष सीएक्यूएम द्वारा ग्रेप-2 लागू किए जाने पर मेट्रो के 71 फेरे बढ़ाए गए थे। इसके बाद मेट्रो में यात्रियों की संख्या बढ़ने पर भी डीएमआरसी ने स्वत: मेट्रो के फेरे बढ़ाए। इसलिए पिछले एक वर्ष में मेट्रो के 230 फेरे बढ़ाए गए हैं। इस वजह से मौजूदा समय में मेट्रो प्रतिदिन 4200 फेरे लगा रही है।

सीएक्यूएम द्वारा इस बार दिए गए निर्देशों के मद्देनजर मेट्रो के फेरे बढ़ाए जाने का विकल्प तलाश किए जा रहा है। मंगलवार को विजयादशमी के कारण अवकाश का दिन है। इस वजह से मेट्रो में यात्रियों की भीड़ कम रहेगी। बुधवार से मेट्रो के फेरे बढ़ाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Namo Bharat Train: पहली नमो भारत ट्रेन हुई रवाना, लोगों में गजब का उत्साह; फर्स्ट टिकट लेने वाली यात्री बनीं प्रेमलता

पिछले सप्ताह मेट्रो में पैसेंजर जर्नी

तारीख              पैसेंजर जर्नी

16 अक्टूबर       69,83,548

17 अक्टूबर       67,13,139

18 अक्टूबर       68,09,228

19 अक्टूबर       67,32,660

20 अक्टूबर       68,46,098

21 अक्टूबर       60,12,038

22 अक्टूबर       46,53,038

ये भी पढ़ें- लंबे समय से लंबित Metro लाइनों के भूमि अधिग्रहण को LG सक्सेना ने दी मंजूरी, एयरपोर्ट से कनेक्ट होगा दिल्ली का यह हिस्सा