Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Traffic Challan: हरियाणा में घर पर खड़ी थी कार, दिल्ली में हो गया चालान; सामने आया सच

दिल्ली में एक व्यक्ति को हरियाणा में खड़ी उसकी कार का चालान मिलने से परेशानी हो रही है। पीड़ित ने अपनी कार की नंबर प्लेट के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए जीरो एफआईआर दर्ज कराई है। दिल्ली पुलिस ने अज्ञात कार चालक के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने कहा कि जल्द आरोपित को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

By shamse alam Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 22 Sep 2024 08:21 AM (IST)
Hero Image
फर्जी नंबर प्लेट के साथ दिल्ली की सड़कों पर दौड़ रही कार। फाइल फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली। हरियाणा स्थित घर पर खड़ी कार का दिल्ली में चालान होने से पीड़ित कार मालिक परेशान है। उन्होंने अपनी कार की नंबर प्लेट का दुरूपयोग करने का अज्ञात व्यक्ति पर आरोप लगाते हुए पहले हिसार स्थित थाना आजाद नगर में जीरो एफआईआर दर्ज कराई।

बाद में दिल्ली का मामला होने के कारण आजाद नगर पुलिस ने दिल्ली के महेंद्रा पार्क थाना को यह केस ट्रांसफर कर दिया। अब दिल्ली पुलिस ने अज्ञात कार चालक के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर उस गाड़ी का पता लगाने में जुट गई है, जो फर्जी नंबर प्लेट के साथ दिल्ली की सड़कों पर दौड़ रही है।

बलेनो कार का हुआ ऑनलाइन चालान 

जानकारी के मुताबिक संजीव कुमार हरियाणा के हिसार जिला के नवदीप कॉलोनी में परिवार के साथ रहते हैं। संजीव ने बताया कि बीते 12 जुलाई को उनकी बलेनो कार का चालान ऑनलाइन मिलता है। चालान देखने पर पता चला कि यह बीते 07 जून को दिल्ली के सराय पीपल थला क्षेत्र में सिग्नल जंप करने का है।

संजीव का कहना है कि उस दिन मेरी कार मेरे घर नवदीप कॉलोनी में ही खड़ी थी। न तो वह खुद उस दिन कार से कहीं गए, और नहीं उन्होंने किसी को कार दी। फिर चालान आना फर्जीवाड़े की ओर इशारा कर रहा है।

पीड़ित ने बताया कि सबसे हैरानी की बात यह है कि जिस कार पर फर्जी नंबर प्लेट लगाई गई है, वह बलेनो कार भी मेरी कार की ही तरह ही है। जैसे ही इस फर्जीवाड़े की उन्हें जानकारी मिली, उन्होंने तुरंत इसकी शिकायत स्थानीय पुलिस से की।

कार चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू

केस दिल्ली का होने की वजह से बीते 20 सितंबर को महेंद्रा पार्क थाना पुलिस ने इस मामले में संबंधित आज्ञात कार चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पीड़ित का कहना है कि ऑनलाइन चालान के कई फायदो तो, कई नुकसान भी है।

पहले पुलिस फिजिकल सभी कागजात की जांच करती थी, जो अब ऑनलाइन चालान होने की वजह इस तरह के जांच में कमी आ रही है। जिसका असमाजिक तत्व फायदा उठा रहे हैं।