Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले में पूर्व सीएजी और पूर्व रक्षा सचिव शशि कांत शर्मा के खिलाफ कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाला मामले में बुधवार को सीबीआई ने पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा और भारतीय वायुसेना के कई अधिकारियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था। देश के इस चर्चित कांड में करीब 37 हजार करोड़ के घोटाले की बात सामने आई थी।

By Gaurav BajpaiEdited By: Pradeep ChauhanUpdated: Wed, 16 Mar 2022 05:13 PM (IST)
Hero Image
कोर्ट से अभियोजन को मंजूरी मिल गई है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। देश के चर्चित अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाला मामले में बुधवार को सीबीआई ने पूर्व सीएजी और पूर्व रक्षा सचिव शशि कांत शर्मा व एयरफोर्स के कई अधिकारियों के खिलाफ कोर्ट में आरोपपत्र दायर किया। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई को शशिकांत शर्मा के खिलाफ अभियोजन की मंजूरी मिल गई है। दरअसल, 36 हजार करोड़ रुपये का अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा और भारतीय वायुसेना के कई अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगे थे। सीबीआई ने शशिकांत शर्मा समेत बाकी आरोपी अधिकारियों के खिलाफ अभियोजन चलाने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति ले ली है।

23 अक्टूबर 2020 को कोर्ट ने सीबीआई की ओर से दायर पूरक चार्जशीट पर संज्ञान लिया था और 19 सितंबर 2020 को सीबीआई ने पूरक चार्जशीट दाखिल किया था। पूरक चार्जशीट में क्रिश्चियन मिशेल, राजीव सक्सेना, अगस्ता वेस्टलैंट इंटरनेशनल के डायरेक्टर जी सापोनारो और वायुसेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी के रिश्तेदार संदीप त्यागी को आरोपी बनाया गया है।

इस चार्जशीट में पूर्व सीएजी और पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा को आरोपी नहीं बनाया गया था क्योंकि उनके खिलाफ अभियोजन चलाने के लिए उस समय सीबीआई को कोई स्वीकृति नहीं मिली थी। इस घोटाले में ईडी ने ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल को जनवरी 2019 में गिरफ्तार किया था। मिशेल को दुबई से प्रत्यर्पित कर दिसंबर 2018 में भारत लाया गया था। मिशेल अभी न्यायिक हिरासत में है।  फिलहाल, इस मामले में सभी के खिलाफ सीबीआई ने कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है।