Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE ने डमी स्कूलों की समस्या को रोकने के लिए राजस्थान और दिल्ली के 27 स्कूलों में औचक निरीक्षण किया

सीबीएसई ने डमी स्कूलों पर लगाम लगाने के लिए राजस्थान और दिल्ली के 27 स्कूलों में औचक निरीक्षण किया। इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि स्कूल बोर्ड द्वारा निर्धारित मानदंडों का पालन करें। निरीक्षणों के निष्कर्षों की समीक्षा की जाएगी और गैर-अनुपालन के मामलों में कार्रवाई की जाएगी। सीबीएसई शिक्षा में उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

By Ritika Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 03 Sep 2024 10:21 PM (IST)
Hero Image
CBSE ने डमी स्कूलों की समस्या को रोकने के लिए राजस्थान और दिल्ली के 27 स्कूलों में औचक निरीक्षण किया

एएनआई, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने डमी स्कूलों की समस्या को रोकने के लिए मंगलवार को राजस्थान और दिल्ली के 27 स्कूलों में औचक निरीक्षण किया। सीबीएसई (CBSE) के अधिकारियों ने कहा कि इन निरीक्षणों के निष्कर्षों की व्यापक समीक्षा की जाएगी और गैर-अनुपालन के मामलों में उचित कार्रवाई की जाएगी।

बोर्ड के अधिकारियों ने कहा था कि पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि बोर्ड से संबद्ध स्कूल सीबीएसई द्वारा निर्धारित मानदंडों और उप-नियमों का सख्ती से पालन करें। बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि कुल 27 टीमों ने निरीक्षण किया। इनमें से प्रत्येक में एक सीबीएसई अधिकारी और सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों के एक प्रधानाचार्य भी शामिल थे।

सीबीएसई अधिकारी ने शिक्षा में उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए अपने समर्पण पर जोर दिया और सभी संबद्ध स्कूलों से कहा कि वो बोर्ड के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करें। बोर्ड ने कहा कि वह सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में अपेक्षित गुणवत्ता और मानक बनाए रखने के लिए औचक निरीक्षण जारी रखेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर