Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस बार 10-12वीं के बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर होगा बदलाव, CBSE ने दे दिया आदेश

CBSE Board Exam सीबीएसई ने वर्ष 2025 की बोर्ड परीक्षा में बेहतर निगरानी परीक्षाओं के दौरान निष्पक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी अनिवार्य किया है। बोर्ड ने कहा कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने वाले सभी स्कूलों को सीसीटीवी सिस्टम लगाना होगा। इससे परीक्षाओं में होने वाले किसी भी अनुचित प्रयोग को होने से रोका जा सकता है।

By Ritika Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 28 Sep 2024 05:11 PM (IST)
Hero Image
इस बार 10-12वीं के बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर होगा बदलाव, CBSE ने दे दिया आदेश।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई, CBSE) ने वर्ष 2025 की बोर्ड परीक्षा में बेहतर निगरानी, परीक्षाओं के दौरान निष्पक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी अनिवार्य किया है। बोर्ड ने कहा कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने वाले सभी स्कूलों को सीसीटीवी सिस्टम लगाना होगा। बोर्ड ने कहा कि इससे परीक्षाओं में होने वाले किसी भी अनुचित प्रयोग को होने से रोका जा सकता है।

बोर्ड ने कहा कि वर्ष 2025 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भारत और विदेशों के 26 अन्य देशों के आठ हजार स्कूलों में लगभग 44 लाख विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने स्कूलों के प्रधानाचार्यों को भेजे पत्र में कहा कि सीसीटीवी निगरानी के बिना स्कूलों को परीक्षा केंद्र के रूप में तय नहीं किया जाएगा।

सीसीटीवी कैमरों को परीक्षा हाल के सभी क्षेत्रों - प्रवेश, निकास और डेस्क को कवर करना चाहिए। बोर्ड ने कहा कि बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थी कैमरों के दृश्य के क्षेत्र में होने चाहिए।

इसमें कहा गया है कि कैमरे उच्च-रिजाल्यूशन वाले होने चाहिए, जिससे छात्रों की गतिविधियों और परीक्षा सामग्री की दृश्यता सुनिश्चित हो सके। बोर्ड ने कहा कि कैमरे से पूरी परीक्षा की रिकार्ड होनी चाहिए, और फुटेज को सुरक्षित रूप से संरक्षित किया जाना चाहिए ताकि आवश्यक हो तो समीक्षा के लिए आसानी से पुनर्प्राप्त किया जा सके।

बोर्ड ने कहा कि केवल नामित परीक्षा अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को ही लाइव फीड तक पहुंचने की अनुमति है। प्रत्येक 10 कमरों के लिए एक निरीक्षक को फुटेज की निगरानी करने व अनुचित साधनों के प्रयोग की किसी भी घटना की रिपोर्ट करने के लिए नियुक्त किया जाएगा। सीबीएसई कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में शुरू होने की उम्मीद है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें