Move to Jagran APP

CBSE पेपर लीक: गहराई से हो जांच तो अन्य विषयों के मामले भी आएंगे सामने

3 मार्च को रेवाड़ी में केमेस्ट्री का प्रश्न पत्र लीक होने का मामला सामने आया था। इस मामले की शिकायत जब सीबीएसई से की गई तो सीबीएसई ने इस पर चुप्पी साध ली।

By Amit MishraEdited By: Updated: Mon, 02 Apr 2018 10:24 AM (IST)
Hero Image
CBSE पेपर लीक: गहराई से हो जांच तो अन्य विषयों के मामले भी आएंगे सामने

नई दिल्ली [मनोज भट्ट]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं गणित व 12वीं अर्थशास्त्र के प्रश्न पत्र लीक होने के बाद दोनों विषयों की परीक्षा रद कर दी है। वहीं इस मामले में दोषियों की पहचान के लिए पुलिस ने अपनी जांच शुरू कर दी है, लेकिन अगर यह जांच गहराई से हुई तो अन्य विषयों के प्रश्न पत्र लीक होने के मामले भी सामने आ सकते हैं। दैनिक जागरण की पड़ताल में कई छात्रों ने अधूरे, लेकिन पुष्ट साक्ष्यों के आधार पर दावा किया है कि परीक्षा शुरू होने से पहले 12वीं फिजिक्स के साथ-साथ केमेस्ट्री का असली प्रश्न पत्र भी सोशल मीडिया पर वायरल था।

सवालों के घेरे में परीक्षा व्यवस्था 

सीबीएसई ने दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू हुई थी। इसके तहत 12वीं के छात्रों ने सात मार्च को फिजिक्स तो 13 मार्च को केमेस्ट्री की परीक्षा दी थी। तब से ही सीबीएसई की परीक्षा व्यवस्था सवालों के कटघरे में है। 13 मार्च को रेवाड़ी में केमेस्ट्री का प्रश्न पत्र लीक होने का मामला सामने आया था। इस मामले की शिकायत जब सीबीएसई से की गई तो सीबीएसई ने इस पर चुप्पी साध ली, लेकिन 12वीं के छात्रों ने 26 मार्च को अर्थशास्त्र व 10वीं के छात्रों के लिए गणित की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के बाद से सीबीएसई बैकफुट पर हैं।

ये प्रश्न पत्र भी हुए ते लीक 

इस बीच दैनिक जागरण की पड़ताल में कुछ छात्रों ने दावा किया है कि 12वीं के छात्रों के लिए सात मार्च को आयोजित हुआ फिजिक्स के प्रश्न पत्र समेत केमेस्ट्री का असली प्रश्न पत्र दिल्ली में भी वायरल था। छात्रों ने दावे के साथ कहा है कि उनके दोस्तों के पास फिजिक्स का प्रश्नपत्र भी पहले से मौजूद था, जबकि केमेस्ट्री का प्रश्न पत्र परीक्षा से एक दिन पहले उनके मोबाइल पर आ गया था। यह प्रश्न पत्र कैसे आया था और कहां से आया था। इस बारे में किसी भी छात्र के पास कोई भी जानकारी नहीं हैं। वहीं छात्र अब इस मामले में चर्चा करने से भी डरने लगे हैं। वहीं इस मामले को लेकर अभिभावकों का कहना है कि सीबीएसई प्रश्नपत्र लीक की जांच अगर गहराई से की जाए तो अन्य विषयों के प्रश्न पत्र लीक होने के मामले सामने आएंगे। 

यह भी पढ़ें: CBSE पेपर लीक: 10 व्हाट्स एप ग्रुप के माध्यम से 500-500 रूपये में उपलब्ध हो गए थे प्रश्नपत्र

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।