Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Exam: सैंपल पेपर्स देने का दावा करने वालों से रहें सावधान! फर्जी जानकारी पर बोर्ड करेगा कार्रवाई

सोशल मीडिया पर प्रश्नपत्रों की फर्जी तस्वीरें और वीडियो भी वायरल करते हैं और पैसों की मांग कर प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का दावा करते हैं। सीबीएसई के मुताबिक यह व्यक्ति समूह और एजेंसियां भोले-भाले छात्रों और अभिभावकों को लूटने का इरादा रखते हैं। अब बोर्ड ने विद्यार्थियों और अभिभावकों की अफवाह फैलाने वाले इन अराजक तत्वों से सावधान रहने की बात कही है।

By Ritika Mishra Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Tue, 13 Feb 2024 07:22 PM (IST)
Hero Image
सैंपल पेपर्स देने का दावा करने वालों से रहें सावधान

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरु हो रही हैं, जो कि दो अप्रैल तक चलेंगी। इस बीच सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के सुचारू और निष्पक्ष संचालन के लिए विस्तृत व्यवस्था की है।

फर्जी दावा करने वालों से रहें सावधान

बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक बीते कुछ वर्षों में देखा गया है कि परीक्षा के समय कुछ अराजक तत्व सोशल मीडिया पर पेपर लीक की अफवाह फैला देते हैं और सैंपल पेपर्स के फर्जी लिंक भी इस दावे के साथ वायरल करते हैं कि उन सैंपल पेपर्स से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। बोर्ड ने विद्यार्थियों और अभिभावकों की अफवाह फैलाने वाले इन अराजक तत्वों से सावधान रहने की बात कही है।

अफवाह फैलाने पर होगी कार्रवाई

बोर्ड ने कहा कि यह अराजक तत्व सोशल मीडिया पर प्रश्नपत्रों की फर्जी तस्वीरें और वीडियो भी वायरल करते हैं और पैसों की मांग कर प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का दावा करते हैं। सीबीएसई के मुताबिक यह व्यक्ति, समूह और एजेंसियां भोले-भाले छात्रों और अभिभावकों को लूटने का इरादा रखते हैं। ऐसी गैर-जिम्मेदाराना गतिविधियां छात्रों और जनता के बीच भ्रम की स्थिति पैदा करती हैं। सीबीएसई ने स्पष्ट किया कि बोर्ड अफवाह फैलाने वालों की पहचान कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा।

यह भी पढे़ं- किसान आंदोलन के चलते NCR में भीषण ट्रैफिक जाम, CJI ने लिया संज्ञान; कहा- वकीलों के साथ बिठाएंगे

बोर्ड अधिकारियों ने बताया कि सीबीएसई आईपीसी और आईटी अधिनियम के विभिन्न प्रविधानों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर फर्जी खबरें वायरल करने में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों की मदद से स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है। फर्जी खबरें फैलाने में लिप्त पाए जाने पर सीबीएसई आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई करेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें