Move to Jagran APP

सरकारी स्कूलों में जल्द लगेंगे CCTV कैमरे, घर बैठे माता-पिता देख सकेंगे क्‍या कर रहे बच्‍चे

दिल्ली सरकार के 1028 सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सरकार द्वारा स्कूलों में 1 लाख 46 हजार 8 सौ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं।

By Edited By: Updated: Fri, 28 Dec 2018 08:26 PM (IST)
Hero Image
सरकारी स्कूलों में जल्द लगेंगे CCTV कैमरे, घर बैठे माता-पिता देख सकेंगे क्‍या कर रहे बच्‍चे
नई दिल्ली, जेएनएन। स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम जनवरी से शुरू होगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। कम राशि के टेंडर डालने वाली कंपनी का नाम भी सामने आ चुका है। कंपनी के नाम पर दिल्ली सरकार जल्द ही मुहर लगाने जा रही है। इस परियोजना का काम लेने के लिए तीन कंपनियों ने भाग लिया है। जिसमें भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड, टाटा ग्रुप की तासे व टैक्नोसिस सिक्योरिटी लिमिटेड शामिल हैं।

18 सितंबर को मिली थी मंजूरी
बताया जा रहा है कि टैक्नोसिस सिक्योरिटी कंपनी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं में सीसीटीवी कैमरे आदि लगाने का काम कर चुकी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में 18 सितंबर को दिल्ली कैबिनेट ने इसे मंजूरी दी थी।

दिल्‍ली के 1028 सरकारी स्‍कूल में लगेंगे कैमरे
इसके तहत दिल्ली सरकार के 1028 सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सरकार द्वारा स्कूलों में 1 लाख 46 हजार 8 सौ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। इसका मकसद विद्यार्थियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करना है। इसके लिए 597.51 करोड़ की अनुमानित राशि निर्धारित की गई है।

रखरखाव के लिए भी खर्च होंगे पैसे
इस राशि में से 384.85 करोड़ कैमरे लगाने में खर्च किए जाएंगे और शेष 57.69 करोड़ की राशि अगले पाच साल तक कैमरों के रखरखाव पर खर्च की जाएगी। इसके अलावा 154.97 करोड़ रुपये इंटरनेट कनेक्शन के लिए होंगे।

माता-पिता सीधा देख सकेंगे
इसके बाद माता-पिता अपने बच्चों को कक्षाओं में सीधा पढ़ते हुए देख सकेंगे। सभी स्कूलों में हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी। इससे पहले दिल्ली भर में 1.40 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने की परियोजना पर भी काम शुरू हो चुका है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।