Move to Jagran APP

'चाट-पकौड़ी म्यूजियम' में होगा चटपटे स्वाद का खजाना, दिल्ली के इस इलाके में खुलेगा; BJP सांसद ने बताया प्लान

चांदनी चौक की चाट-पकौड़ी के अनोखे स्वाद और इतिहास को समर्पित चाट-पकौड़ी म्यूजियम जल्द ही खुलने जा रहा है। इस म्यूजियम में चाट-पकौड़ी बनाने के 100 तरीके मुगल काल से अब तक का सफर और खान-पान से जुड़े नवाचारों को प्रदर्शित किया जाएगा। चांदनी चौक से बीजेपी सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने इस अनोखे म्यूजियम को खोलने की घोषणा की है।

By dharmendra yadav Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 28 Oct 2024 07:31 PM (IST)
Hero Image
चाट-पकौड़ी म्यूजियम में चांदनी चौक के स्वादिष्ट चाट पकौड़े के इतिहास की मिलेगी अनोखी यात्रा।
धर्मेंद्र यादव, बाहरी दिल्ली। दिल्ली के चांदनी चौक की चाट-पकौड़ी अपने अनूठे स्वाद के लिए देश-दुनिया में प्रसिद्ध है। यहां की चाट-पकौड़ी जितनी मशहूर अपने स्वाद को लेकर है, उतने ही मजेदार चाट-पकौड़ी से जुड़े किस्से-कहानियां हैं। मुगल काल से लेकर अब तक लगभग दो सौ साल का सफर तय करने वाली चाट-पकौड़ी का इतिहास बताने के लिए चांदनी चौक में जल्द ही 'चाट-पकौड़ी म्यूजियम' खोला जाएगा। म्यूजियम में 100 तरीके की चाट बनाने के तरीके भी बताए जाएंगे।

अपनी तरह का पहले और अनोखे म्यूजियम को खोलने का फैसला चांदनी चौक क्षेत्र से सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने लिया है। भाजपा सांसद ने पीतमपुरा में राजस्थान रत्नाकर संस्था की ओर से आयोजित दीपावली मिलन समारोह में यह घोषणा की। बाद में दैनिक जागरण से बातचीत में सांसद ने अपनी योजना के बारे में विस्तार से बताया।

चांदनी चौक में जगह की हो रही तलाश

चाट-पकौड़ी म्यूजियम के लिए चांदनी चौक में जगह की तलाश की जा रही है। साथ ही म्यूजियम के बारे में विशेषज्ञता रखने वाले लोगों राय मांगी है। साथ ही चांदनी चाैक के चाट-पकौड़ी बनाने वाले दुकानदारों से फीडबैक भी मांग गई है। उम्मीद है कि अगले 15-20 दिन के भीतर जगह फाइनल हो जाएगी।

चाट-पकौड़ी बनाने की विधियां बताई जाएगी: सांसद

सांसद ने बताया कि मुगलों के समय में चांदनी चौक में चाट-पकौड़ी की उत्पत्ति से लेकर अब तक के सफर के बारे में चित्रों के माध्यम से बताया जाएगा। इसमें बताया जाएगा कि समय के साथ-साथ चाट-पकौड़ी में किस-किस तरह के बदलाव आए। म्यूजियम में सौ तरह की चाट-पकौड़ी की वैरायटी, उसकी बनाने की विधि, विशेषता और समय के साथ आए बदलाव के बारे में जानकारी दी जाएगी। प्रवीन खंडलेवाल ने बताया कि चूंकि, इस क्षेत्र (सीताराम बाजार) में उनका जन्म हुआ, यहीं पले-बढ़े, इसलिए उन्हें लगा कि ऐसे म्यूजियम की जरूरत है।

इसलिए बनाया जाएगा म्यूजियम

चाट-पकौड़ी के लिए चांदनी चौक देश और दुनियाभर में प्रसिद्ध है। भारतीय खान-पान संस्कृति से लोगों को रूबरू कराने के उद्देश्य से चाट-पकौड़ी म्यूजियम बनाने का विचार आया। म्यूजियम बनने के बाद युवा पीढ़ी सदियों पुरानी चाट-पकौड़ी की खान-पान संस्कृति के बारे में जान सकेगी। म्यूजियम में खान-पान से संबंधित नवाचार को भी जगह दी जाएगी।

चांदनी चौक में हैं पांच सौ से ज्यादा चाट-पकौड़ी की दुकानें

चांदनी चौक क्षेत्र में पांच सौ से अधिक चाट-पकौड़ी व दही-भल्ले की दुकानें हैं। इनमें कई दुकानें तो देश आजाद होने से पहले से चल रही हैं। चांदनी चौक की गलियों के अलावा नई सड़क, फतेहपुरी, खारी बावली, नया बाजार, चावड़ी बाजार, दरिबा कलां, जामा मस्जिद, सदर बाजार, कश्मीरी गेट आदि जगहों पर चाट-पकौड़ी व दही-भल्ले की दुकानों की भरमार है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में 10,000 सिविल डिफेंस वालंटियर्स रोकेंगे प्रदूषण, कहां-कहां होगी तैनाती; CM आतिशी ने बताया पूरा प्लान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।