Move to Jagran APP

Chandni Chowk Redevelopment: बदलेगा चांदनी चौक का नजारा, ऐतिहासिक इमारतों को दिया जाएगा नया लुक

Chandni Chowk Redevelopment राजधानी दिल्ली के चांदनी चौक के पुनर्विकास के दूसरे चरण की शुरुआत जल्द होगी। चांदनी चौक पुराने लुक में लौटेगा। इससे दिल्ली में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इसमें ऐतिहासिक इमारतों को नया स्वरूप दिया जाएगा।

By Abhishek TiwariEdited By: Updated: Tue, 20 Sep 2022 08:23 AM (IST)
Chandni Chowk Redevelopment: बदलेगा चांदनी चौक का नजारा, ऐतिहासिक इमारतों को दिया जाएगा नया लुक
Chandni Chowk Redevelopment: बदलेगा चांदनी चौक का नजारा, ऐतिहासिक इमारतों को दिया जाएगा नया लुक

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। चांदनी चौक (Chandni Chowk) की संस्कृति और समृद्धि बनाए रखने के लिए जल्द चांदनी चौक पुनर्विकास परियोजना के दूसरे चरण का काम शुरू होने वाला है। इसमें चांदनी चौक की इमारतों के इतिहास को बरकरार रखते हुए उन्हें नया स्वरूप दिया जाएगा। ऐतिहासिक और आधुनिक आर्किटेक्चर डिजाइनों के बीच संतुलन बनाए रखते हुए संरक्षण कार्य भी कराया जाएगा। इसके लिए तकनीक का इस्तेमाल होगा।

इमारतों और दुकानों पर लगेंगी आकर्षक लाइटें

दुकानों के लिए आकर्षक कलर वाले साइनेज, स्ट्रक्चरल रेट्रोफिटिंग, इमारतों और दुकानों पर आकर्षक लाइटें आदि लगाई जाएंगी। ये चांदनी चौक के समृद्ध इतिहास को दिखाएंगी। इस बाबत सोमवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अधिकारियों के साथ बैठक कर योजना की समीक्षा की।

सिसोदिया ने कहा कि दूसरे चरण में चांदनी चौक को खूबसूरत बनाने के विजन के तहत अब सरकार यहां की ऐतिहासिक इमारतों और दुकानों की वास्तुकला को पुनर्जीवित करने पर फोकस करेगी। इससे चांदनी चौक एक ब्रांड के रूप में विकसित होगा और यहां आने वाले ग्राहक भी बढ़ेंगे। व्यापार बढ़ने के साथ ग्राहकों को भी अनूठा अनुभव मिलेगा।

दुकानदारों और ग्राहकों को न हो परेशानी, अधिकारी रखें ख्याल

सिसोदिया ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुनर्विकास योजना के क्रियान्वयन के दौरान अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि सुंदरीकरण के पूरे प्रोजेक्ट के दौरान दुकानदारों और खरीददारों को किसी प्रकार की समस्या न हो। सरकार शाहजहानाबाद क्षेत्र की सड़कों को भी नया रूप देने की योजना बना रही है।

कराए जाएंगे ये काम

  • ऐतिहासिक इमारतों के मूल स्वरूप को बनाए रखते हुए मरम्मत कार्य होगा।
  • इमारतों को एक समान रूप दिया जाएगा।
  • दुकानों के लिए आकर्षक कलर और साइनेज स्कीम होगी विकसित।
  • स्ट्रक्चरल रेट्रोफिटिंग की जाएगी।
  • इमारतों और दुकानों के आगे के भाग के छज्जों पर आकर्षक लाइटें लगेंगी।

52 नए मोहल्ला क्लीनिक जल्द बनकर होंगे तैयार

बैठक में उपमुख्यमंत्री ने मोहल्ला क्लीनिकों के निर्माण कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में 12 नए मोहल्ला क्लिनिक बनकर तैयार हैं। 52 मोहल्ला क्लीनिकों का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, जो जल्द पूरा हो जाएगा।

अस्पतालों का काम समय पर किया जाए पूरा

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिया है कि अस्पतालों का निर्माण तय समय पर पूरा करने के साथ निर्माण कार्यों में क्वालिटी के सभी मानकों का पालन किया जाए। सोमवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 11 नए अस्पतालों के निर्माण को लेकर पीडब्ल्यूडी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ निर्माण कार्यों की समीक्षा की।

दिल्लीवासियों को मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

दिल्लीवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने और पब्लिक हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए सरकार राजधानी में 11 नए अस्पताल बनवा रही है। इन अस्पतालों में 10 हजार से ज्यादा बेड की वृद्धि होगी। बैठक में सिसोदिया ने सिरसपुर, ज्वालापुरी, मादीपुर, हस्तसाल (विकासपुरी) में बन रहे अस्पतालों के बारे में भी जानकारी ली। 6,838 आइसीयू बेड की क्षमता के साथ बन रहे सात सेमी-परमानेंट अस्पतालों के निर्माण के बारे में भी पूछा।

सरिता विहार के आइसीयू अस्पताल में होंगी आधुनिक सुविधाएं

सिसोदिया ने बताया कि सरिता विहार में बनाए जा रहे 336 आइसीयू बेड की क्षमता वाले निर्माणाधीन अस्पताल में सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी। अस्पताल में मेटल इंसुलेटेड पैनल्स और कांच की दीवारें होंगी। मरीज कारिडोर एरिया में आवाजाही के लिए बेहतर रास्ता दिया जाएगा।

चिकित्सा देखभाल स्टाफ और गैर तकनीकी कर्मचारियों का प्रवेश-निकास अलग होगा। मरीजों व चिकित्सा देखभाल स्टाफ की आवाजाही के साथ आपूर्ति कारिडोर भी अलग होगा। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर सरकार ने 500 से ज्यादा मोहल्ला क्लीनिक बनाए हैं जहां रोजाना 70 हजार लोग इलाज करवाते हैं।