Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चांदनी चौक का होगा कायाकल्प, अब दिन में तीन बार चलेगा झाड़ू; एमसीडी खरीदेगी उपकरण

चांदनी चौक की सफाई व्यवस्था में सुधार की उम्मीद जगी है। एमसीडी ने अब इस बाजार की तीन बार सफाई कराने का निर्णय किया है। साथ ही पत्थरों वाली विशेष सड़क फुटपाथ व सेंट्रल वर्ज की नियमित धुलाई के लिए जरूरी उपकरण खरीदने की भी तैयारी की है। शैली ओबेराय ने बुधवार को एमसीडी अधिकारियों के साथ निरीक्षण कर निर्देश दिए थे।

By Nimish Hemant Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 28 Sep 2024 10:50 PM (IST)
Hero Image
महापौर शैली ओबेराय ने चांदनी चौक इलाके का किया निरीक्षण।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। ऐतिहासिक चांदनी चौक की सफाई व्यवस्था सुधरने की उम्मीद है। क्योंकि, एमसीडी ने अब इस बाजार की तीन बार सफाई कराने का निर्णय किया है। साथ ही पत्थरों वाली विशेष सड़क, फुटपाथ व सेंट्रल वर्ज की नियमित धुलाई के लिए जरूरी उपकरण खरीदने की भी तैयारी की है। ताकि, उसपर जमी धूल की परत को हटाई जा सके।

यह उम्मीद महापौर शैली ओबेराय के बुधवार को एमसीडी अधिकारियों के साथ निरीक्षण तथा निर्देश से जगी है। वैसे, मौजूदा समय में चांदनी चौक में एक बार ही झाड़ू लग रहा है। साथ ही लाल जैन मंदिर से फतेहपुरी चौक तक 1.3 किमी सड़क की धुलाई बंद है, जिसके चलते सड़क लालिमा खोती जा रही है। यह स्थिति तब है, जब पिछले 20 दिनों से यहां की सफाई व्यवस्था एमसीडी के हवाले हैं।

सफाई व्यवस्था पीडब्ल्यूडी ने एमसीडी को सौंपी

पहले यहां की सफाई व्यवस्था पीडब्ल्यूडी के जिम्मे थी, जो निजी कंपनी के सहयोग से चांदनी चौक को साफ सुथरा रखती थी, लेकिन पिछले आठ सितंबर से यहां की सफाई व्यवस्था निजी कंपनी से लेकर पीडब्ल्यूडी ने एमसीडी को दे दी है, तब से स्थिति बदतर है। पहले कुछ दिन तो एमसीडी ने जिम्मेदारी लेने से हाथ खड़े कर दिए। अब जब लिए तो एक बार झाड़ू व कूड़ा उठाने का काम हो रहा था।

एमसीडी में सफाई कर्मियों और संसाधनाें की कमी

एमसीडी सूत्रों का कहना है कि एमसीडी में सफाई कर्मियों और संसाधनाें की कमी है। जिसे लेकर यहां के दुकानदार, उपराज्यपाल से लेकर मुख्यमंत्री तक से हस्तक्षेप की मांग कर रहे थे। कुछ दिन पहले चांदनी चौक के सांसद प्रवीन खंडेलवाल ने भी निरीक्षण किया था, लेकिन बात नहीं बनी थी।

सफाई व्यवस्था की बदहाली का मुद्दा उठाया

जिसके बाद महापौर शैली ओबेराय ने शनिवार को चांदनी चौक क्षेत्र का व्यापक निरीक्षण किया, उनके साथ क्षेत्र के पार्षद पुनरदीप सिंह साहनी और एमसीडी के अधिकारी भी थे। निरीक्षण के दौरान भी महापौर से दुकानदारों और निवासियों ने लाल किला से फतेहपुरी चौक के बीच सफाई व्यवस्था की बदहाली का मुद्दा उठाया। बताया कि किस तरह दिनभर दुकानों के सामने कूड़े का ढेर लगा रहता है। इससे उनका कारोबार प्रभावित हो रहा है।

मेयर ने स्थानीय लोगों को किया आश्वस्त

जवाब में महापौर शैली ओबेराय ने एमसीडी अधिकारियों को सुबह और दोपहर के साथ ही रात में सफाई के लिए एक समर्पित टीम तैनात करने का निर्देश दिया।साथ ही उन्होंने उपायुक्त से विश्वस्तरीय सफाई उपकरणों की खरीद के लिए एक सप्ताह के भीतर प्रस्ताव तैयार करने को निर्देशित किया। महापौर ने स्थानीय लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि वह सफाई व्यवस्था में सुधार को देखने एक बार फिर सोमवार को चांदनी चौक आएंगी। उसके बाद भी औचक निरीक्षण करने आती रहेंगी।

अच्छी बात है कि एमसीडी ने चांदनी चौक में तीन बार सफाई का निर्णय किया है, लेकिन हमें अधिक उम्मीद नहीं है। इस संबंध में हम पिछले वर्ष मई से ही उपराज्यपाल से हस्तक्षेप का आग्रह कर रहे हैं। मौजूदा समय में स्थिति काफी खराब है। धुलाई न होने से सड़क व फुटपाथ पर कई जगह गंदगी की मोटी परत जम गई है। - संजय भार्गव, अध्यक्ष, चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल

यह भी पढ़ेंः दिल्ली की खस्ताहाल सड़कों को लेकर मेयर ने जताई नाराजगी, एमसीडी आयुक्त को चिट्ठी लिखकर दिए ठीक करने के आदेश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें