Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhath Puja 2019: नहाय खाय के साथ शुरू हुआ आस्था का महापर्व छठ, जानिए पूजा के नियम

chhath puja 2019 नहाय खाय के साथ आस्था का पर्व छठ शुरू हो गया है। व्रतियों ने नहाने के बाद नए वस्त्र धारण कर चावल के साथ घीया व चने की दाल बनाकर भगवान को प्रसाद चढ़ाया।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Fri, 01 Nov 2019 07:06 AM (IST)
Hero Image
Chhath Puja 2019: नहाय खाय के साथ शुरू हुआ आस्था का महापर्व छठ, जानिए पूजा के नियम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नहाय खाय के साथ गुरुवार को छठ के पावन पर्व का आगाज हो गया है। व्रतियों ने नहाने के बाद नए वस्त्र धारण कर चावल के साथ घीया व चने की दाल बनाकर खाई। इसके बाद से अगले तीन दिन तक व्रत रखा जाएगा। इसमें शुक्रवार को व्रती खरना की विधि करेंगे। पूरा दिन निर्जला व्रत रखने के बाद शाम को व्रती गुड़ की खीर व रोटी का शाम को प्रसाद के रूप में सेवन करेंगे। इसके बाद शनिवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य दिया जाएगा। रविवार को पारन की विधि की जाएगी।

बाजार में खरीदारी को लेकर रही हलचल
पूजन को लेकर लोगों ने गुरुवार को भी बाजारों में परिवार समेत पहुंच कर खरीदारी की। इसमें दउरा, सूप व डगरा समेत अन्य चीजों की खरीदारी की गई। नहाय खाय से ही व्रतियों को पूरी पवित्रता का पालन करना होता है। ऐसे में व्रती इस दिन आम की लकड़ियों की आंच पर नए चूल्हे पर खाना पकाती हैं।

पूरे घर में रहता है पवित्रता का माहौल रहता

वहीं पूरे घर में पवित्रता का माहौल रहता है। करोलबाग निवासी मंजू झा ने बताया कि छठ के पावन पर्व पर पवित्रता का ध्यान रखना होता है। इस पर्व के दौरान व्रती जमीन पर ही सोते हैं। विशेषतौर पर पूजा वाले स्थान के पास ही सोया जाता है। घर में किसी भी प्रकार का बाहरी भोजन नहीं खाया जाता है। पर्व में सिर्फ घर का ही शुद्ध शाकाहारी भोजन ही प्रसाद के रूप में लिया जाता है।

घाटों पर भी पूरी हुई तैयारियां 

नहाय खाय के बाद छठ घाटों पर भी तैयारियां पूरी हो गई हैं। कश्मीरी गेट स्थित कुदेसिया घाट व आइटीओ घाट पर भी गुरुवार को तैयारी देखने को मिली। कश्मीरी गेट स्थित घाट पर भी बल्लियों को गाड़ दिया गया है। इस पर आगे जाने पर गहरे पानी की भी चेतावनी लिखी गई है। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए मंच तैयार करने के साथ लोगों के रुकने के लिए टेंट की भी व्यवस्था की गई है।

सज रहे घाट

घाट किनारे की मिट्टी को काटकर सीढ़ियों का निर्माण किया गया है। पूजन के लिए वेदियां भी तैयार की जा रही हैं। दूसरी ओर आइटीओ घाट पर भी तैयारियां जोरों पर है। यहां पर व्रतियों के रुकने के लिए भी टेंट की व्यवस्था की गई है। पूजा समिति के उपाध्यक्ष आशीष पांडे ने बताया कि इस बार 70 वेदियों को तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा लखनऊ के कलाकारों की ओर से भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

दिल्ली सरकार से की मुफ्त बिजली की मांग

आइटीओ घाट स्थित पूजा समिति ने लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के कार्य को लेकर रोष जताया है। पूजा समिति का कहना है कि पीडब्ल्यूडी का इस बार छठ घाट पर तैयारियों को लेकर ढुलमुल रवैया रहा है। यही कारण है कि इस बार छठ घाट पर व्यवस्था को सुधारा नहीं गया है। दूसरी ओर समिति ने दिल्ली सरकार से मांग की है कि जिस प्रकार सरकार ने दिल्लीवासियों के लिए मुफ्त बिजली की है, इसका लाभ पूजन समितियों को भी मिलना चाहिए, क्योंकि वर्तमान में पूजन समितियां इसके लिए अलग से बिल का भुगतान करती हैं।

दिल्ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक