Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट का 'क्रेच' जीत लेगा दिल, CJI डीवीई चंद्रचूड़ ने किया उद्घाटन; मिलेंगी ये खास सुविधाएं

Supreme Court News सीजीआई ने डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में शिशुगृह (क्रेच) का उद्घाटन किया है। यह शिशुगृह 450 मीटर में है और इसमें 100 बच्चे रह सकते हैं। पहले यह लगभग 200 मीटर में था और उसमें सिर्फ 30 बच्चे रह सकते थे। पढ़िए क्रेच के उद्घाटन के दौरान डीवीआई चंद्रचूड़ ने क्या-क्या कहा है ?

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 03:06 PM (IST)
Hero Image
सीजेआई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट में शिशुगृह का उद्घाटन किया। (स्रोत पीटीआई)

एएनआई, नई दिल्ली। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में शिशुगृह का उद्घाटन किया। डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि इसमें छोटे बच्चों के लिए खेलने का स्थान, भोजन करने का स्थान, सोने का स्थान और भोजन करने का स्थान है। इससे अधिक महिला वकीलों को कानूनी पेशे में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, "हमारे पास बड़ी संख्या में युवा वकील हैं जो हर दिन काम करने के लिए यहां आते हैं। हमारे पास लगभग 2500 सदस्यों का स्टाफ है। पहले का शिशुगृह लगभग 198 वर्गमीटर का था। यह शिशुगृह 450 वर्गमीटर का है। इसमें वकीलों और स्टाफ के लगभग 100 बच्चे रह सकते हैं। इसका उद्देश्य सुरक्षित और आकर्षक माहौल तैयार करना है।"

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, "इसका उद्देश्य अधिक महिला वकीलों को अपने बच्चों की सुरक्षा के बारे में किसी भी अनिश्चितता के बिना कानूनी पेशे में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।"

सीजेआई ने आगे कहा कि अन्य संगठनों को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए, क्योंकि इससे अधिक महिलाओं के नामांकन को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि अन्य संगठन भी हमसे प्रेरणा लेंगे और ये सुविधाएं बनाएंगे।

कहा कि यह एक ऐसा तरीका है, जिससे हम अधिक महिलाओं को कार्यस्थल पर आने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और बच्चों के लिए सुरक्षित कार्य स्थितियां बना सकते हैं।"

क्रेच का उद्घाटन करने के बाद, जब सीजेआई मामलों की सुनवाई करने के लिए बेंच पर बैठे, तो उन्होंने कहा, "बहुत खेद है कि हम सभी देर से आए। लेकिन हमने युवा पुरुष और महिला वकीलों को लाभ पहुंचाने के लिए नए क्रेच को समर्पित किया है।

जानकारी के अनुसार, पहले क्रेच 30 बच्चों के लिए लगभग 200 वर्ग मीटर का था, लेकिन अब यह लगभग 100 बच्चों के लिए 450 वर्ग मीटर के करीब है।"

भारत के मुख्य न्यायाधीश ने आज सुप्रीम कोर्ट में बैंक ऑफ महाराष्ट्र की एक शाखा का भी उद्घाटन किया। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष कपिल सिब्बल भी सीजेआई के साथ थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर